बिहार के इन इलाकों में जारी रहेगा Lockdown : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया ऐलान

डेस्क : कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बिहार सरकार ने यह फैसला लिया है कि संक्रमण वाले क्षेत्रों में लॉकडाउन जारी रहेगा। देश के कई हिस्सों में जब लॉकडाउन को हटाया जा रहा है, तब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  बड़ा ऐलान किया है. नीतीश का कहना है कि जिन इलाकों में अभी भी कोरोना वायरस का असर है, ऐसे इलाकों में लॉकडाउन जारी रहेगा. यहां किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी. यानी बिहार में अभी कंटेनमेंट ज़ोन इलाकों में सख्ती बरती जा सकती है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को जदयू के वर्चुअल सम्मेलन के दौरान इसका ऐलान किया। नीतीश ने कहा कि देश में लॉकडाउन खत्म हो चुका है और धीरे-धीरे बाजार को खोला जा रहा है। लेकिन, हमारी सरकार ने यह फैसला लिया है कि जिन इलाकों में कोरोना के नए केस मिल रहे हैं, वहां लॉकडाउन जैसी सख्ती जारी रहेगी। बता दें कि पटना जिले में अभी कुल 38 कंटेनमेंट जोन है। इसमें पटना सदर में 19, पटना सिटी में 10, दानापुर में 8 और मसौढ़ी प्रखंड में एक प्रतिबंधित क्षेत्र है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 31 मई को यह ऐलान किया था कि देश में अब लॉकडाउन को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। तीन फेज में देश को खोलने का निर्णय लिया गया है। इसी के तहत एक से 30 जून तक पहले फेज में काफी छूट दी गई। बिहार सरकार ने भी यह आदेश जारी किया था कि केंद्र के फैसले को राज्य में लागू करेंगे। केंद्र के गाइडलाइन के अनुसार ही हमलोग आगे बढ़ेंगे।

संक्रमण वाले क्षेत्रों के लिए ये नियम लागू रहेंगे

  • दुकान खोलने सहित अन्य किसी तरह की गतिविधि पर पूरी तरह रोक
  • स्थानीय प्रशासन की मदद से होम डिलिवरी के माध्यम से आवश्यक सामग्री की आपूर्ति
  • लोगों के बाहर निकलने पर रोक जारी रहेगी
  • बाहरी व्यक्ति को कंटेनमेंट जोन वाले इलाके में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी
  • आदेश का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई होगी