पटना समेत बिहार के कई जिलों में फिर से लॉकडाउन, जानें क्या खुला रहेगा और क्या रहेगा बंद?

डेस्क : कोरोना संक्रमण के मरीजों को देखते हुए सरकार ने एक नया फैसला ले लिया है। अब बिहार के 7 जिलों में फिर से संपूर्ण लॉकडाउन होगा। यह फैसला इन जिलों के डीएम ने अपने अपने स्तर से लिया है और नागरिकों से अपील भी की है तो वह लॉकडाउन के निर्देशों का पालन करें। विभिन्न जिलों के लिए अलग-अलग निर्देश भी जारी कर दिया गया है और सब के लिए गाइडलाइंस भी जारी कर दिया गया है जिसका पालन करना अनिवार्य होगा।

किन जिलों में लगा है 7 दिनों का लॉकडाउन पटना और पूर्णिया में 10 से 16 जुलाई, नवादा और बक्सर में 10 से 12 जुलाई, भागलपुर में 9 से 16 जुलाई,किशनगंज में 9 जुलाई 72 घंटे के लिए, मुजफ्फरपुर में अगले आदेश तक शनिवार, रविवार को लॉकडाउन रहेगा। नई गाइडलाइंस इस लॉकडाउन में जो नई गाइडलाइंस जारी हुई है इस अवधि में दूध, दवा, किराना, पशु चारा दुकान के साथ गाड़ी बनाने वाला गैरज खुला रहेगा। सब्जी, फल, मछली, मीट इत्यादि इन सभी दुकाने सुबह 6:00 बजे से 10:00 बजे तक और शाम 4:00 बजे से 7:00 बजे तक खुले रहेंगे तथा जितने भी दुकान या मॉल शॉपिंग मॉल है वह सब बंद रहेगा।

इस बार लॉकडाउन कई मायनों में पहले की तरह तालाबंदी से थोड़ा अलग है सभी जिलों के लिए कुछ सामान निर्देश है जो सबको पालन करना ही होगा। जैसे सड़क पर चल रहे लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा, बिना मास्क के रहने पर उससे वसूली की जाएगी, इसके साथ ही सभी धर्म स्थल बंद रहेंगे, समारोह में जाने से पहले थाने के अनुमति जरूरी होगी इसमें अधिक से 50 व्यक्ति ही शामिल हो सकेंगे,

आवश्यक सेवा को छोड़ कर निजी ऑफिस बंद रहेंगे, शहरों के सभी पार्क बंद रहेंगे, मॉर्निंग वॉक पर रोक रहेगी, भवन निर्माण कार्य चालू रहेगा पर संबंधित दुकान नहीं खुलेगी, बिना पास वाहन चलेंगे, सर्वजनिक और निजी गाडियाँ का परिचालन चालू रहेगा, पास की जरूरत नहीं होगी। अनावश्यक रूप से बाहर निकलने वालों पर कार्रवाई होगी, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड से घर जाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी सार्वजनिक वाहन से घर जा सकेंगे।