बिहार के गांवों में अब 10 रुपये में मिलेगा एलइडी बल्ब , जानें कैसे मिलेगा योजना का लाभ…

Led Bulb 10 Rs

ग्रामीण क्षेत्रों के बिजली उपभोक्ताओं के लिए सरकार एक बड़ी खुशखबरी लेकर आई है। 15 मार्च से बिहार सहित पूरे देश भर के गाँवो में 10 रुपये में एलईडी बल्ब मिलने चालू हो जाएंगे। एक एलईडी बल्ब कि कीमत 70 से 90 रुपये तक होती है। लेकिन, केंद्र सरकार द्वारा ग्राम उजाला योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं को यह बल्ब 10 रुपये में उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना की शुरुआत 15 मार्च को ऊर्जा मंत्री आरके सिंह बिहार के भोजपुर से करेंगे।

10 रुपये में मिलेगा एलइडी- ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं को 9 औऱ 12 वाट के 5 बल्ब 10 रुपये के हिसाब से दिए जाएंगे। इसकी शुरुआत 15 मार्च को भोजपुर से होगी और पहले चरण में इस क्षेत्र में तकरीबन 25 लाख एलइडी बल्ब सस्ते दरों पर उपलब्ध कराए जाएंगे। दूसरे चरण में पूरे राज्य के तकरीबन 1 करोड़ ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

कैसे लें योजना का लाभ- इन योजना के लिए सभी गाँवो में कैम्प लगाए जाएंगे। केंद्र सरकार के ग्राम उजाला योजना के शुरुआत होने पर बिजली कर्मी ग्रामीण उपभोक्ताओं के घर तक पहुचेंगे। कर्मचारी बिजली उपभोक्ता से 5 पुराने बल्ब लेंगे और उन्हें 10 रुपये के हिसाब से 5 नए एलइडी बल्ब देंगे। पुराने बल्बों को ई-वेस्ट प्रक्रिया के तहत नष्ट किया जाएगा।

कौन उठाएगा योजना का खर्च- एक एलइडी बल्ब कि किमत तकरीबन 70 से 80 रुपए तक होती है। 10 रुपये में बल्ब उपभोक्ताओं को देने के बाद केंद्र सरकार को प्रति बल्ब 60 से 70 रुपये का खर्च उठाना होगा। केंद्र सरकार इसके लिए संयुक्त राष्ट्र के कार्बन क्रेडिट फंड का सहारा लेगी। किसी देश द्वारा वायुमंडल में कार्बन की मात्रा जाने से रोकने पर संयुक्त राष्ट्र में उस देश के लिए एक कार्बन क्रेडिट फंड बनता रहता है। भारत इस फंड का उपयोग करके सबको सस्ता एलइडी बल्ब उपलब्ध कराएगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page