जानिये बिहार का टॉप थाना कौन बना, देश के 16 हजार थानों के बीच आयोजित प्रतियोगिता में 10 थानों का चयन

Bihar Number 1 Police Station

न्यूज डेस्क : बिहार के अरबल जिले का थाना राज्य भर में नम्बर एक आया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के द्वारा तय किये गए कसौटी पर खरा उतरने पर अरवल जिले के कुर्था पुलिस स्टेशन को वर्ष 2020 के लिए बिहार का सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन घोषित किया। दरअसल बीते दिनों गृह मंत्रालय की एक टीम ने बिहार के कई थानों का दौरा किया था। इस दौरान टीम द्वारा थाने की बिल्डिंग, साफ-सफाई, महिला पुलिसकर्मियों के लिए शौचालय, बैरेक जैसी सुविधाओं की स्थिति देखी गयी । सर्वे टीम ने इस दौरान कुर्था थाना क्षेत्र में आम लोगों से भी पुलिस की छवि को लेकर बातचीत की।

लोगों से यह जानने की कोशिश की गई कि किसी घटना की सूचना देने पर पुलिस कितने देर में संज्ञान लेती है। थाना में पहुंची जनता के साथ पुलिस का व्यवहार कैसा होता है। इन बिन्दुओं पर फीडबैक लेने के बाद गृह मंत्रालय ने कुर्था को बिहार के बेस्ट थानों की रैंकिंग में नंबर वन घोषित किया गया है। सर्वे टीम ने बिहार के पांच थाना क्षेत्रों का सर्वे किया था । इससे पहले 2019 में राजगीर थाना को पहला स्थान मिला था। आपको बता दें कि देश के 16 हजार थानों के बीच आयोजित प्रतियोगिता में 10 थानों का चयन होता है। इन 10 थानों में बिहार का कुर्था थाना भी शामिल है। गृह मंत्रालय ने कुर्था पुलिस स्टेशन के लिए सर्टिफिकेट जारी किया। कुर्था के थानाध्यक्ष दिनेश बहादुर सिंह को गुरुवार को पुलिस मुख्यालय में सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाएगा।

इन सभी बिंदुओं पर मिला टॉप रैंक अव्वल थाने का चयन इन्फ्रास्ट्रक्चर, ऑफिस के कमरे की स्थिति, सिपाहियों के रहने की व्यवस्था, थाना सुरक्षा, महिलाओं के लिए शौचालय, महिला शिकायतकर्ताओं की बात सुनने की क्या व्यवस्था है, थाना के गेट में प्रवेश करने के साथ क्या व्यवहार होता है, शौचालय की साफ-सफाई, सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था, महिलाओं से संबंधित अपराध के मामलों में कार्रवाई, एससी एसटी से जुड़े अपराधों में कार्रवाई, गिरफ्तारी का प्रतिशत व संपत्ति से जुड़े अपराधों में रिकवरी के आधार पर होता है।

You cannot copy content of this page