बिहार से दिल्ली कम समय में जाना होगा आसान, इन जिलों से गुजरने वाली फोरलेन का निर्माण कार्य जल्द ही होगा सम्पन्न

Baxar Ara

डेस्क : बिहार से दिल्ली तक बहुत ही काम समय में जाना जल्द ही संभव होगा। बक्‍सर-आरा एन एच-84 पर बक्सर से लेकर कोइलवर के बीच फोर लेन सड़क निर्माण कार्य तेजगति से हो रहा है। फोर लेन सड़क आगामी वर्ष तक बन कर तैयार हो जाएगा। मालूम हो कि इसका निर्माण कार्य इसी वर्ष सम्पन होना था, परंतु कोरोना की दूसरी लहर आने से निर्माण कार्य में विलंब हो गई। बक्सर से कोईलवर पुल के बीच सिर्फ 11 किलोमीटर ही सड़क की ढलाई होनी बाकी है। कुछ स्थानों पर फिलहाल पुलिया अभी पूर्णरूप से नहीं बन पाया है, इन्ही कारणों से निर्माण कार्य को सम्पन्न करने की समय सीमा मार्च तक बढ़ाई गई है। नए निर्धारित समय पर कार्य खत्म करने हेतु युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। बतादें कि इस सड़क को पीएनसी कम्पनी बना रही है। इसके बन जाने से लोग इस सड़क के रास्ते दिल्ली तक की दूरी कम वक्त में पूरी कर लेंगे।

सड़क के बीचो-बीच बनेगा ग्रीनएरिया बतादें की निर्माणाधीन फोरलेन सड़क पटना-बक्सर फोरलेन प्रोजेक्ट्स का हिस्सा है। पटना में बिहटा तक जमीन अधिग्रहण में फसें झमेलों की वजह नए से से बिहटा के बाद एलिवेटेड सड़क को मंजूरी मिल गई है। साथ ही अतिशीर्घ कार्य शुरू होने वाला है। बतादें कि सड़क के बीचो-बीच दो डिवाइडर बन रही है, जिसके बीच में खुबशुरत ग्रीन एरिया रहेगा साथ ही सुंदर-सूंदर पौधे से हरियाली महसूस होगी।

दो टोल प्लाजा होगा बक्सर से कोईलवर के बीच बक्सर से कोईलवर तक जाने में दो टोल प्लाजा उपलब्ध होगें, जिससे से गुजरने पर टोल शुल्क भुकतान करना होगा। शुल्क संबंधित वर्तमान में तय नहीं हुआ है, साथ ही टोल-प्लाजा फास्टैग टेक्नोलॉजी से लैस रहेंगे। बतादें कि एक टोल प्लाजा बक्सर में दलसागर के नजदीक तो दूसरा कोईलवर से आरा के बीच बनने वाला है। इस संबंध में परियोजना प्रबंधक एम चीनी कृष्णा बतातें हैं कि अब केवल 11 किमी सड़क के चौड़ीकरण का कार्य शेष है, यह भी मार्च 2022 तक सम्पन्न कर लिया जाएगा।

You cannot copy content of this page