अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा वाला सुविधा अब पटना जंक्शन पर मिलेगा, एसेंबली एरिया का भी होगा निर्माण, जानिये इसकी विशेषता

Patna Junction

न्यूज डेस्क : बिहार के पटना जंक्शन पर रेलवे द्वारा भारत का पहला एसेंबली एरिया यानी सभा का स्थान बनाया जाएगा। यह जंक्शन के महावीर मंदिर के अंत और करबिगहिया छोर पर एसेंबली एरिया निर्माण होने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस बनने जा रहे असेंबली एरिया का उपयोग आपातकालीन स्थिति में किया जाएगा। आगलगी, भूकंप, भगदड़ या किसी अन्य सामान्य स्तिथि में रेल यात्रियों को असेंबली एरिया में सुरक्षित रखा जा सकेगा। रेलवे बिभाग में इस प्रकार की यह पहला एसेंबली एरिया होगा। बातदें कि पूर्व मध्य रेल के पूर्व महाप्रबंधक ललितचंद्र त्रिवेदी की पहल पर इस स्थान को बनाया जा रहा है।

वहीं स्टेशन निदेशक डॉ. नीलेश कुमार के द्वारा बताया गया कि पटना जंक्शन पर असेंबली एरिया बनाने हेतु 3 जहग चुने गए गए हैं। महावीर मंदिर के अंत में टिकट काउंटर के पूर्वी भाग में एसेंबली एरिया तैयार किया गया है, और करबिगहिया में स्टेशन के परिसंचारी क्षेत्र में ही 2 जगह एसेंबली एरिया बना है। मालूम हो कि इन तीनों जगह 15-15 बैठने के लिए बेंच लगा दिए गए हैं। वहां लगे एक बेंच पर लगभग चार-पांच यात्री बैठ पाएंगे। साथ ही 100 से अधिक यात्री वहां खड़े हो सकेंगे । बतादें कि सभी एसेंबली एरिया में करीब 500 से ज्यादा लोगों को रखा जा सकेगा। एसेंबली एरिया के बन जाने से जंक्शन के वेटिंग हॉल , प्लेटफॉर्म या रेलवे ट्रैक पर दुर्घटना के स्थिति में भी इन जगहों का उपयोग आपातकालीन स्थिति में किया जा सकेगा।

पूरे देश में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर ही यह सुविधा दी गई है। किसी आपदा के वक्त यात्रियों को सुरक्षित बचाने के लिए इस तरह के एसेंबली एरिया अभीसिर्फ अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट, कार्पोरेट बिल्डिंग अथवा कॉर्पोरेट अस्पताल जैसी स्थानों पर ही बना है। वहीं, भारतीय रेलवे में पहली दफा इस प्रकार के एसेंबली एरिया को विकसित किया जा रहा है।

You may have missed

You cannot copy content of this page