बिहार में किसानों द्वारा लिए गए लोन का 90% तक ब्याज होगा माफ, ऐसे लें योजना का लाभ

Kishan Loan

डेस्क : एक ओर जहाँ कृषि कानूनों को लेकर के पूरे देश में घमासान मचा है तो वहीं दूसरी तरफ बिहार में सरकार ने किसानों को बहुत बड़ी सौगात दी है। दरअसल बिहार में सहकारिता बैंकों से लिये गए केसीसी लोन पे सरकार ने ब्याज की राशि को 90 प्रतिशत तक माफ करने का फैसला किया है।

ऐसे ले योजना का लाभ- सहकारिता बैंक से जिन किसानों ने लोन लिया है और अभी तक उसकी राशि नहीं जमा की है , वैसे किसान 31 जनवरी से पहले आवेदन देकर ब्याज की राशि को 90 प्रतिशत तक माफ करा सकते हैं। हालांकि, अगर किसान चाहे तो वो फरवरी माह में भी आवेदन दे सकते हैं लेकिन तब 80 प्रतिशत तक ही ब्याज की राशि माफ होगी। सहकारिता बैंकों के इस वन टाइम सेटलमेंट स्कीम का लाभ करीब 2 लाख किसानों के साथ साथ 1000 डिफाल्टर पैक्सो को भी मिलेगा।

किसान करते हैं ऐसे योजनाओं का इंतेज़ार- बिहार में कई किसान सहकारिता बैंक से केसीसी लोन लेते हैं क्योंकि इसमें ब्याज दर बहुत कम होती है। कम ब्याज दर होने के बावजूद भी कई किसान मजबूरी में रकम वापस नहीं कर पाते ऐसे किसानों के लिए कई बार सरकार ब्याज की रकम को माफ कर देती है। बहुत से किसान ऐसी योजनाओं के इंतेज़ार में रहते हैं। ऐसी योजनाओं से किसान सूदखोरों के चंगुल में फसने से बच जाते हैं।

You cannot copy content of this page