पीएम मोदी ने दी किसानों को सम्मान निधि योजना की सौगात, बिहार में भी 78 लाख लाभार्थियों के अकाउंट में आए इतने पैसे

Pm Kishan Yojna

डेस्क : आज किसानों के लिए दिन खुशहाल रहा। हमेशा बाढ़ तथा कई अन्य प्राकृतिक आपदाओं से परेशान रहने वाले बिहार के किसानों के लिए आज राहत भरा दिन रहा है।प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत इस योजना की 9 वी किश्त बिहार के 78 लाख किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया गया। इस किश्त में सभी किसान को 2000-2000 रुपये दिए गए। कुल 19 हजार 500 करोड़ राशि सीधे किसानों के खाते में जारी की गई।

बतादें की अभी तक ‘किसान निधि योजना’ के तहत बिहार के प्रत्येक किसानों के बैंक खाते में 18-18 हज़ार पहुँच चुका है। साथ ही पूरे देश के किसानों की बात करे तो 1 लाख 60 करोड़ रुपये दिए गए है। यह राशि सीधा किसानों के खातों में आने के कारण इस योजना से किसानों को काफी लाभ हो रहा है। उन्हें किसी दलाल के चकर में भी नही पड़ना पड़ता है। जिससे कहीं न कहीं किसानो में भी खुशियां देखी जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा अन्नदाताओं के खातों में पैसा ट्रांसफर किया गया। साथ ही इस वर्चुअल कार्यक्रम में राज्य के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताम सिंह सहित कई अधिकारीगण भी शामिल रहें। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी अपने हाथों से किसानों के खातें में राशि जारी की।

वहीं कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कोरोना महामारी में ही केंद्र सरकार के द्वारा जारी किए गए 2 करोड़ से ज्यादा क्रेडिट कार्ड, यह क्रेडिट कार्ड छोटे किसानों के लिए जारी किया गया है ,जिससे उन्हें बहुत फायदा होगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार, किसानों के हित में हर एक संभव प्रयास किया जा रहा है। इस योजना की अपने कुछ शर्तें भी है। जिसके तहत सरकारी नोकरी करने वाले, किसी दूसरे के जमीन पर अनाज उपजने वाले और 10 हज़ार से अधिक राशि पेंशन जिनको मिलता है वे नही ले पाएंगे इस योजना का लाभ।

You may have missed

You cannot copy content of this page