बिहार में 7 वे चरण से पूरी तरह बदल जाएगी शिक्षक बहाली प्रक्रिया , जान लीजिए क्या क्या होंगे बदलाव

Bihar Panchayat chunav ke baad bharti prakriya asaan

डेस्क : बिहार में सातवें चरण में शिक्षकों की बहाली होने की प्रक्रिया पूरी तरह से बदलने की बात की जा रही है। आवेदन देने से लेकर चयनित व जॉइनिंग तक सब में बदलाव की बात कही जा रही है।

शिक्षक रेकयुमेन्ट बोर्ड बनाने की योजना

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार की योजना है कि अब नियमावली में बदलाव होगा और चयन समिति तथा प्रक्रिया से मुखिया,पंचायत समिति प्रमुख, नगर परिषद अध्यक्ष जैसे जनप्रतिनिधियों की कोई भागीदारी नहीं रहेगी। शिक्षक बहाली के लिए एक रेकयुमेन्ट बोर्ड बना दिया जाएगा। जिसकी जिम्मेदारी प्रक्रिया को सुचारू रूप से पूरी करने की रहेगी।

आवेदन की प्रक्रिया में भी बदलाव

उच्च्तर माध्यमिक शिक्षक बहाली नियमावली 2020 को भी संसोधित किये जाने की संभावना है। अभी वर्तमान में 6 ठे चरण में 32714 शिक्षकों की हाइस्कूल में बहाली प्रक्रिया चल रही है। जो संभवतः जनवरी 2022 तक पूरी हो जाएगी। उसके बाद 7 वे चरण में लगभग 40,000 शिक्षकों की बहाली की जाएगी। इस बहाली के लिए आवेदन सेंट्रलाईजड तरीके से ऑनलाइन लिए जाएंगे। वैसे अभ्यर्थी जो 6 ठे चरण में एग्जाम पास करके भी शिक्षक नहीं बन सकेंगे वो 7 वे चरण में शामिल होंगे। शिक्षक बहाली मर धांधली की काफी खबरों के आने के बाद शिक्षा विभाग ने अगले चरण से बदलाव का फैसला किया है।

You may have missed

You cannot copy content of this page