देश के इकलौते राज्य बिहार में बिहार में लग रहे स्मार्ट प्री-पेड मीटर का भी बिजली बिल मिलेगा, जानिए क्या होगा फायदा

डेस्क : देश में इकलौते राज्य बिहार में लग रहे स्मार्ट प्री-पेड मीटर के कई सारे फायदे हैं। जैसे इसका बिजली बिल भी मिलेगा, साथ ही एक महीने में कितनी और किस दिन बिजली खपत हुई, इसमें उसका पूरा विस्तृत ब्योरा रहेगा। कंपनी की ओर से मिलने वाली इस सुविधा के कारण उन लोगों को भी लाभ मिलेगा जो सरकारी या गैर सरकारी सेवाओं में हैं और जो कार्यरत संस्थान या विभागों से बिजली बिल की प्रतिपूर्ति लेते हैं। बिहार राज्य के सभी डेढ़ करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को चरणवार तरीके से स्मार्ट प्री-पेड मीटर दिए जाएंगे।

अभी फिलहाल पटना के दर्जनभर मोहल्लों सहित राज्य के दो दर्जन शहरों में स्मार्ट प्री-पेड मीटर नि:शुल्क लगाए जा रहे हैं। कंपनी ने अनुरोध किया है कि मीटर लगाते समय अपना मोबाइल नंबर और अगर हो सके तो ई-मेल आईडी जरूर दें, जिससे उन्हें बिल आसानी से भेजा जा सके। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने के बाद न सिर्फ़ ग्राहकों को लाभ मिलेगा बल्कि कंपनी को भी लाभ होगा। समस्तीपुर के दलसिंहसराय में स्मार्ट मीटर लगने के पहले मात्र 22 लाख की आमदनी होती थी, लेकिन जैसे ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए गए तो उतने ही उपभोक्ताओं से 97 लाख की राजस्व वसूली हुई, जो रिकॉर्ड है। कंपनी को भरोसा है कि अगर पूरे बिहार में मीटर लग जाए तो घाटे में चल रही बिजली कंपनी भी मुनाफे में आएगी, जिससे भविष्य में लोगों को और सस्ती बिजली दी जा सकेगी।

इसको लगाने से लोगों को होगा यह लाभ

  • बिजली बिल की समस्या से निजात
  • बिल जमा करने से छुटकारा मिलेगा
  • मीटर बन्द-चालू करने की सुविधा होगी
  • खपत के अनुसार रिचार्ज कराएंगे लोग
  • मोबाइल के माध्यम से चलेगा प्रीपेड मीटर

इसके अलावा जिनके पास स्मार्ट मोबाइल होगा, वे सुविधा ऐप और बिहार बिजली स्मार्ट मीटर ऐप के माध्यम से अपने मोबाइल पर बिल की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। हर महीने के प्रथम सप्ताह में ही लोगों को बिल मिल जाएगा, लेकिन वैसे उपभोक्ता जो मोबाइल फ्रेंडली नहीं होंगे, वे चाहें तो नजदीक के बिजली कंपनी कार्यालय जाकर बिल प्राप्त कर सकते हैं। मीटर के बाबत पूरी जानकारी देने के लिए कंपनी की ओर से पंफलेट भी दिए जा रहे हैं।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर को बढ़ावा देने के लिए कंपनी ने तीन फीसदी छूट देने का भी निर्णय लिया है। महीना समाप्त होने के बाद अगले महीने के बिल में तीन फीसदी छूट की राशि खुद-ब-खुद प्रीपेड मीटर में जुट जाएगी। उपभोक्ताओं को इस सुविधा का लाभ अगले वित्तीय वर्ष यानी एक अप्रैल 2021 से मिलेगी। मीटर में पैसा खत्म होने पर एक दिन का समय मिलेगा। इसके बाद खुद-ब-खुद सुबह 10 से एक बजे के बीच बिजली कट जाएगी। मीटर रिचार्ज कराने पर बिजली खुद-ब-खुद आ जाएगी। स्मार्ट मीटर लगते समय पूर्व की बकाया राशि को दस समान किस्तों में जमा करने की सुविधा दी जाएगी।