January 19, 2022

बिहार में एक क्लिक पर अपराधियों का जन्मकुंडली होगा सामने, आ गया Bihar Police का ‘चक्र’ नामक ऐप, जानिए

chakra app bihar police

डेस्क: देश में बदलते डिजिटल दौड़ में हर चीज आधुनिक में परिवर्तित होता जा रहा है। खासकर, टेक्नोलॉजी मामले में कुछ ज्यादा ही विकास हुआ है, इसी क्रम में राज्य की पुलिस (Bihar Police) ने उल्‍लेखनीय प्रगति की है, दरअसल बिहार पुलिस ने अपने सुविधाओं को और आसान बनाने के लिए एक मोबाइल ऐप तैयार किया है, जिसमें सिर्फ एक ही क्लिक पर राज्य के खतरनाक क्रिमिनल का रिकॉर्ड सामने आ जाएगा।

अब अपराधिक घटनाओं पर लगेगी लगाम: जानकारी के मुताबिक, बिहार पुलिस ने इस ऐप का नाम  ‘चक्र’ ऐप दिया है, (chakra app bihar police) अब अपराधियों का ट्रैक रिकॉर्ड रियल टाइम में उपलब्‍ध होने से बिहार पुलिस को काफी सहूलियत मिलने की उम्‍मीद है, इससे आपराधिक घटनाओं पर रोक लगाने में भी मदद मिलेगी, इसके साथ ही जमानत पर जेल से बाहर आने वाले क्रिमिनल्‍स पर भी नजर रखने में सहयोग मिलेगा।

इस ऐप में बिहार के सभी खतरनाक अपराधियों का डाटा अपलोड रहेगा: प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस ऐप को बनाने में करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपया का लागत आया है, इसके अलावा लगभग 40 लाख रुपए की लागत से पुलिस मुख्यालय में इसका सर्वर लगाया गया है, इस चक्र एप पर बिहार के लगभग सारे मोस्टेड अपराधियों से लेकर छोटे अपराधियों का कच्चा-चिट्ठा अपलोड किया गया है, अपराधियों का नाम चक्र एप में डालते ही मोबाइल स्क्रीन पर संबंधित अपराधी का फोटो सहित पूरा ब्‍योरा उपलब्ध हो जाएगा।

इस ऐप में सभी जिले के SP को शामिल किया गया: बता दे की राज्य के करीब दो हजार पुलिस पदाधिकारी मोबाइल फोन के जरिए इस एप से जुड़ भी चुके है, इसमें खासतौर पर थानेदार और जिलों के एसपी को शामिल किया गया है, बिहार पुलिस मुख्यालय ने अब इसे हरी झंडी दी है। जानकारी के लिए आपको बताते हैं कि इस ऐप पर पिछले 1 वर्षों में अपराध करने वालों को डेटा फीड किया गया है, इनकी संख्या करीब साढ़े चार से पांच लाख है।

You cannot copy content of this page
Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल काजू के यह जबरजस्त 7 फ़ायदे,आइए जानें Vivo का नया स्मार्टफोन, जानिए कीमत और इसकी खूबियां घर परबनाए बंगाल का नामी मिस्टी दोई सारा अली खान ने मां संग किए महाकाल के दर्शन