December 6, 2022

बिहार में हाई टेक हुआ पिंडदान – अब पितरों को मोक्ष दिलाने के लिए ऑनलाइन करें पिंडदान! जानें – पूरी प्रक्रिया..

Online Pinddaan

डेस्क : हिंदुओं के लिए उल्लास का उत्सव दुर्गा पूजा जल्दी आने को है। दुर्गा पूजा से पूर्व पितृ पक्ष का आयोजन होता है और सनातनी मान्यताओं के अनुसार पितृ पक्ष में परिवार एवम रिश्तेदारों में मृतकों की आत्मा की शांति के लिए पूजा की जाती है। पूजा तो लगभग प्रत्येक ही घरों में पूर्वजों के लिए की जाती है। लेकिन बिहार का गया विश्व भर में पिंडदान के लिए प्रसिद्धि प्राप्त किए हुए हैं। गया में फल्गु नदी के तट पर लोग पिंडदान करके अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं। प्रतिवर्ष यहां पर बिहार सरकार की तरफ से एक पितृपक्ष मेला का आयोजन भी किया जाता है।

9 से 25 सितंबर तक आयोजित होगा पितृपक्ष मेला : इस वर्ष राज्य सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले पितृपक्ष मेले के आयोजन की पूरी जानकारी बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम की वेबसाइट पर दी जा चुकी है ।यह मेला 9 सितंबर से शुरू होकर 25 सितंबर तक चलेगा। इस बार पितृपक्ष मेले में तीर्थ यात्रियों के लिए राज्य सरकार क्षेत्र ने टूर पैकेज योजना बनवाई है।जिसकी बुकिंग ऑनलाइन ही करवाई जा सकती है। चूँकि गया का पितृपक्ष मेला की ख्याति अंतरराष्ट्रीय स्तर की है इसलिए सुविधाओं की उचित व्यवस्था करवाई जाती है।

21,500 रुपये का भुगतान करना होगा ई पिंडदान के लिए : राज्य सरकार की तरफ से इस वर्ष ई पिंडदान की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है ।क्योंकि कई सारे भारतीय आजीविका के लिए विदेशों में रहते हैं और उन्हें लंबी छुट्टी लेकर देश आने और रुकने तथा पिंडदान करने को वक़्त नहीं मिल पाता है। इन परेशानियों को समझते हुए राज्य सरकार ने इस बार विदेशों में रहने वालों के लिए उनकी व्यवस्था को देखते हुए ई पिंडदान की सुविधा उपलब्ध करवाई है। इसके लिए ₹21,500 का चार्ज रखा गया है। इस पैकेज में तीन जगह पर पिंडदान होगा जिसे पूरे विधि-विधान से संपन्न कराया जाएगा और इसका वीडियो बनाकर बुकिंग करने वाले व्यक्ति को भेज दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें   Bihar में बंद होंगे हजारों दवा की दुकान, सुप्रीम कोर्ट ने लगायी फटकार..

स्पेशल टूर पैकेज की भी व्यवस्था रखी गई है : पितृ पक्ष के अवसर पर होने वाले मेले के आयोजन में इस बार कई तरह के टूर पैकेज भी दिए गए हैं।जिसमें पिंडदान के बाद बोधगया नालंदा ,राजगीर ,पटना घुमाने की व्यवस्था की गई है ।यह पैकेज एक रात और दो दिनों के लिए है।इसमें एक व्यक्ति के लिए ₹20,025 देने होंगे।दो व्यक्ति के लिए ₹20,655 तथा चार व्यक्तियों के लिए ₹38,720 देने पड़ेंगे। वहीं कैटेगरी टू में बुकिंग करवाने के लिए एक व्यक्ति के लिए ₹18,975 दो व्यक्तियों के लिए ₹19,605 तथा चार व्यक्तियों के लिए ₹36,620 देने होंगे। केटेगरी तीन में एक व्यक्ति के लिए ₹17,925 दो व्यक्तियों के लिए ₹18,555 और चार व्यक्ति के लिए ₹34,520 की देय राशि रखी गई है।