पटना, बेगूसराय समेत इन 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी! ठनका गिरने की भी संभावना, चेतावनी जारी

Weather Alert

न्यूज डेस्क : पिछले कई दिनों से उत्तरी बिहार के विभिन्न जिलों में लगातार बारिश जारी है। जिससे कई नदियों का जलस्तर भी बढ़ने लगा है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मौसम राजधानी पटना के आस-पास से ट्रक रेखा से गुजर रही है। विभाग ने पहले उत्तर और दक्षिण बिहार को लेकर अलर्ट किया था। लेकिन, अब फिर से मौसम विभाग का कहना है कि पूरे बिहार में बारिश का सिस्टम एक्टिव हो रहा है। इससे उत्तर और दक्षिण बिहार में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम व कई स्थानों पर भारी बारिश होगी। उत्तर बिहार के कई जिलों में भी भारी बारिश को लेकर अलर्ट है, इन जिले में गरज के साथ वज्रपात की संभावाना जताते हुए लोगों को पूरी तरह से सावधान रहने को कहा है।

इन जिले के लिए अलर्ट जारी : पटना आईएमडी ने नॉर्थ बिहार के विभिन्न जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। जिसमे, बेगुसराय, समस्तीपुर, खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर, बांका, लक्खीसराय, पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार में मौसम विभाग ने भारी बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी दी। इसके साथ ही दक्षिण बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा,, जहानाबाद, बांका, जमुई, में हल्की बारिश की चेतावनी दी है।

मौसम ऐसे बना रहा है अपना सिस्टम: पटना IMD के मुताबिक़, ट्रफ रेखा गया, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर होते हुए झारखंड की तरफ जा रही है। इसकी सक्रियता बिहार की जगह झारखंड के हिस्से में अधिक दिखाई दे रही है। इस कारण मौसम में कई तरह के बदलाव दिख रहे हैं। इसी को लेकर विभाग का पूर्वानुमान कई बार सही नहीं हो पा रहा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के विपरीत कहीं हल्की तो कही पर भारी बारिश हो रही है। इस बीच मौसम ने फिर येलो अलर्ट जारी किया है।

मानसून 72 घंटे से बिहार के इन हिस्से से गुजर रही है : मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की बारिश के अनुकूल ट्रफ रेखा पिछले 72 घंटे से बिहार के उत्तरी हिस्से से होकर गुजर रही है। जिसके प्रभाव से पटना, गया, बेगूसराय सहित 19 जिलों में तीन दिनों से आसमान पर बादल छाए हुए हैं। तेज पछुआ हवाएं चल रही हैं। इसके बावजूद भी ट्रफ रेखा के प्रभाव बेअसर होने से मौसम शुष्क रहा, जबकि, बंगाल की खाड़ी से पश्चिम की तरफ आने वाली निम्न हवा के दबाव के प्रभाव और साइक्लोन सर्किल की वजह से बिहार के उत्तर जगहों पर 37 से 109 एमएम तक बारिश हुई है।

You may have missed

You cannot copy content of this page