31 मार्च से पहले निपटा लें ये 10 बड़े काम, 1 अप्रैल से लागू हो रहे हैं नए नियम

ITR return before 31 march

डेस्क : मार्च का महीना हर एक भारतीय नागरिक के लिए जरूरी होता है। बता दें कि मार्च महीना ही वित्तीय वर्ष का आखरी महीना होता है। इसमें सारे बचे हुए वित्तीय काम को पूरा करने के लिए पूरा जीतोड़ प्रयास होता है। ऐसे में निजी कंपनियों की सेल से लेकर अकाउंटेंट तक का सारा काम मार्च में खत्म हो जाता है और नए तरीके से अप्रैल में कार्य शुरू हो जाता है। लेकिन, यहां पर आपको हम कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं जिन को ध्यान में रखकर आप भविष्य में आने वाली परेशानियों से बचा सकते हैं।

अगर आपने आईटीआर नहीं भरी है तो आप जितना जल्द से जल्द हो सके 2019 से 20 का रिवाइज्ड इनकम टैक्स रिटर्न भर दे। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके ऊपर ₹10000 का जुर्माना लगा दिया जाएगा। रिवाइज्ड रिटर्न देना अनिवार्य इसलिए होता है क्योंकि रिटर्न भरते वक्त कुछ गलती हो जाती है इस गलती को सुधारने के लिए रिवाइज्ड रिटर्न भरना पड़ता है। इसमें ज्यादातर लोग बैंक अकाउंट और इनकम से जुड़ी गलतियां कर बैठते हैं।

अगर आप एलडीसी कैश वाउचर के तहत किसी स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो एलडीसी कैश वाउचर इसका बहुत ही बेहतरीन विकल्प है लेकिन आपको उसका फायदा पहले ही उठा लेना होगा। इस बिल में जीएसटी की रकम और वेंडर का जीएसटी नंबर होना अनिवार्य होता है। अक्सर ही मामलों में देखा गया है कि लोग अपने वेंडर जीएसटी नंबर को डालना भूल जाते हैं जिसकी वजह से इधर-उधर घूमते नजर आते हैं।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना बेहद आवश्यक कार्य है अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपको पैसों के लिए परेशानी हो सकती है। इसके लिए आखिरी तारीख 23 मार्च 2021 है। अगर आपने अपना आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो आपका भविष्य में पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। अगर आपने जीएसटी भरने में देरी कर दी है तो इसकी तारीख 31 मार्च 2021 है। ऐसे में वित्त मंत्रालय ने टैक्सपेयर की परेशानी को बढ़ा दिया है और जीएसटीआर 9 और जीएसटीआर 9C फाइल करने की तारीख भी बढ़ा दी है।

आप यहाँ पर स्पेशल फेस्टिवल स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। अगर आप इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए 31 मार्च 2021 से पहले ही अपने बैंक में जाकर इसका फायदा उठाना होगा। होली त्यौहार मनाने के लिए सरकार ₹10000 देती है और जो लोग होली के लिए पैसा लेना चाहते हैं वह आसानी से इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं।

इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम

यह स्कीम लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लाई गई है। इस स्कीम को 13 मई 2020 में लाया गया था, क्रेडिट कार्ड लाइन गारंटी स्कीम के तहत अगर कोई भी इंसान बिजनेस के लिए बिना गारंटी वाला लोन उठाना चाहता है तो वह आसानी से उठा सकता है। इस स्कीम के फायदा 30 मार्च 2021 तक लिया जा सकता है। अगर, आप पुराना चेक बुक का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको बता दें की कुछ बैंकों की चेक बुक 30 मार्च 2021 तक कार्य करेगी, उसके बाद वह मान्य नहीं होगी। उनमें आंध्र बैंक, ओरिएंटल बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, विजया बैंक, देना बैंक, नेट बैंक, इलाहाबाद बैंक शामिल है बता दें कि इन बैंकों का विलय हो चुका है जिसके चलते आपको इस बारे में बैंक से संपर्क करना होगा।

You cannot copy content of this page