9 February 2023

4 राज्यों को एक साथ जोड़ेगा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे – Bihar में जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य, जानें – पूरा रूट..

4 राज्यों को एक साथ जोड़ेगा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे - Bihar में जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य, जानें - पूरा रूट.. 1

न्यूज़ डेस्क: बिहार वासियों को ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस- वे का सौगात मिलने जा रहा है। इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य जल्दी शुरू कर दिया जाएगा। बनारस से रांची छह लाइन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से निविदा प्रक्रिया जारी कर दी गई है। इस एक्सप्रेस-वे कॉरिडोर का प्रदेश में कुल 162.3 किलोमीटर हिस्से को बनाया जाएगा।

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे पूल एक विशाल पुल के रूप में देखने को मिलेगा। इस पुल की लंबाई 8 किलोमीटर होने वाली है। सोन नदी पर बना 8 किलोमीटर लंबा पुल रोहतास से औरंगाबाद जिले को जोड़ेगा। रोहतास के तिलौथ प्रखंड और औरंगाबाद के नवीनगर प्रखंड को जोड़ने के लिए इसका निर्माण किया जाएगा। यह पुल देश के चार राज्यों से होकर गुजरेगा। इनमें उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल शामिल है।

इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण से बिहार वासियों को काफी फायदा होने वाला है। चार राज्यों में कनेक्टिविटी बढ़ने के अलावा प्रदेश के जिलों में भी बेहतर कनेक्टिविटी हो देखने को मिलेगा। जिससे लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी और ऐसे में रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा। लोग एक राज्य से दूसरे राज्य और दूसरे जिले में अपने व्यापार को आसानी से फैला सकेंगे। इसके अलावा अन्य एक्सप्रेसवे से जाम की स्थिति से राहत निजात मिलेगी।