January 25, 2022

बिहार के इन 10 शहरों से गुजरेगी गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे, 600 KM में 416 KM होगा बिहार में.. जानें- रूट

Gorakhpur Siliguri Expressway

न्यूज़ डेस्क: बिहार में विकास की लकीर तेजी जे बढ़ती जा रही है। राज्य के 28 जिलों को एक दूसरे से जोड़ने वाला चार एक्सप्रेसवे बनने जा रहा है। इसमें गोरखपुर से सिलीगुड़ी वाले एक्सप्रेसवे बिहार के 10 जिलों से होकर जाएगा, जो कि सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे है। वहीं इस एक्सप्रेसवे के लिए केंद्र सरकार द्वारा मंजूरी मिल गयी है। इस 600 किमी लंबा एक्सप्रेसवे का करीब 416 किमी हिस्सा बिहार से निकलेगा।

गोरखपुर- सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे: गोपालगंज होते हुए ल सीवान, छपरा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, पूर्णिया, किशनगंज पार करने के बाद सिलीगुड़ी तक जाएगा। इसके बनने से यूपी, बिहार, और बंगाल को एक जोड़ते हुए आवागमन आसान होगा इसके साथ ही व्यापार में बढ़ोतरी होगी। वहीं इस नए एक्सप्रेस-वे को पुरानी सड़क को नहीं जोड़ा जाएगा।

औरंगाबाद जयनगर एक्सप्रेसवे: औरंगाबाद के मदनपुर से शुरू होकर यह फोर लेन रोड गया एयरपोर्ट से गुजरने वाले जीटी रोड को भी कनेक्टिविटी मुहैया कराएगा। गया से यह 1 जहानाबाद और नालंदा की सीमा से होते हुए पटना की कच्छी दरगाह पहुंचेगी। यहां से बिदुपुर के बीच बन रहे 6 लेन के पुल चाकसिकंदर, महुआ के पूर्व में ताजपुर जाएगा। उसके बाद यह दरभंगा हवाई अड्डा के पास से होते हुए जयनगर में खत्म होगी। औरंगाबाद से जयनगर तक की यह सड़क 271 किमी लंबी होगी। यह सड़क पटना समेत राज्य के 6 जिलों से होकर गुजरेगी। मालूम हो कि इस रोड के बनने से पटना-गया और दरभंगा हवाई अड्डा से संपर्क होगा।

रक्सौल-हल्दिया एक्सप्रेसवे: बिहार के रक्सौल से नेपाल सीमा पर स्थित हल्दिया तक राज्य का दूसरा एक्सप्रेस-वे छह से आठ लेन का होगा। बिहार के इस दूसरे एक्सप्रेस-वे का निर्माण अगले साल से शुरू हो जाएगाम यह करीब 695 किलोमीटर लंबा होगा, जिस पर इसके निर्माण पर 54 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके निर्माण सम्पन करने का लक्ष्य वर्ष 2024-25 है। वर्तमान में इस एक्सप्रेस-वे की DPR की प्रक्रिया शुरू की जाने वाली है।

बक्सर- भागलपुर एक्सप्रेसवे: प्रदेश का तीसरा एक्सप्रेस-वे बक्सर से भागलपुर तक बनेगा। फिलहाल बक्सर से दिल्ली तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को भागलपुर से ही जोड़ा जाएगा। इसकी लंबाई 350 किमी होगी। यह एक्सप्रेसवे गंगा में बने सभी पुलों से भी जुड़ा होगा, जिससे राज्य की सड़क संपर्क भी बढ़ेगा। बिहार के बक्सर और पटना के बाद बिहार के भागलपुर को भी इसमें जोड़ा जाएगा।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल … Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari