खुशखबरी : PF निकालना हुआ आसान, EPFO ने बदला नियम, जानिए क्या है नया नियम

डेस्क : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ के तहत इस कोरोना काल में लोगों के लिए खुशखबरी आई है। ईपीएफओ के तहत नौकरीपेशा लोग आसानी से अपने पीएफ खाते से पैसा निकाल कर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे। कर्मचारी भविष्य निधि ने ऐलान किया है कि सरकार ने मल्टी क्लेम की सुविधा खाताधारकों को दी है। अपने आधिकारिक बयान में मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि ईपीएफओ के देशभर में स्थित कार्यालय में उसे किसी भी क्षेत्रीय कार्यालय से किए गए दावों का निपटारा किया जा सकेगा। सरकार के इस नए फैसले के बाद भविष्य निधि पेंशन, आंशिक निकासी, दावों और ट्रांसफर जैसे कामों के लिए आपको भागने की जरूरत नहीं है इसका निपटारा ऑनलाइन कर सकते हैं।

क्या है नया नियम मान लीजिए आप अगर दिल्ली में काम करते हैं और आपका खाता भी दिल्ली पीएफ कार्यालय के अंतर्गत आता है तो पहले आपका पीएफ क्लेम स्टेलमेंट दिल्ली से होता था लेकिन अब किसी भी जगह के ऑफिस से यह काम हो सकता है यह फैसला कोरोनावायरस के कारण लिया गया है क्योंकि कोरोना काल में कई दफ्तर अभी बंद पड़े हैं।

पेंशनभोगियों का काम हुआ आसान ईपीएफओ अपने पेंशन भोगियों के जीवन प्रमाण जमा करने के नियमों को आसान कर दिया है अब पेंशनभोगी अपना लाइफ सर्टिफिकेट 35 क्षेत्रीय कार्यालयों,117 जिला कार्यालय और पेंशन वितरण करने वाले बैंक में जमा करवा सकते हैं पेंशन भोगियों को हर हाल में अपना जीवन प्रमाण पत्र देना होता है आप यह प्रमाण पत्र पोर्टल के जरिए भी जमा कर सकते हैं।