खुशखबरी : महानगरों के तर्ज पर पटना जंक्शन के बगल में 4 प्लेटफॉर्म का बनेगा नया स्टेशन, रास्ता हुआ साफ

Patna Junction

न्यूज डेस्क : बिहार वासियों के लिए रेलवे से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बिहार की राजधानी पटना जंक्शन पर एक नए स्टेशन का निर्माण कराया जाएगा । जहां जंक्शन से ही सटे हार्डिंग पार्क की जमीन पर रेलवे की ओर से अलग स्टेशन बनाया जाएगा । यह निर्माण बड़े शहरों की तर्ज पर होगा । उम्मीद किया जा रहा है कि बिहार में अब पटना से आने जाने वाली सवारी गाड़ियों के लिए अलग से स्टेशन बनने से पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन में जबर्दस्त सुधार हो जाएगा । रेलवे की ओर से हार्डिग पार्क की जमीन राज्य सरकार से मांगी गयी है। न्यायालय से हरी झंडी मिल गई है। CPRO राजेश कुमार ने बताया कि जमीन मिलते ही जल्द से जल्द स्टेशन का निर्माण शुरू होगा।

बनेगा सब अर्बन स्टेशन , देश के इन शहरों के तर्ज पर होगा निर्माण रेल विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार के पटना में भी अब देश के मुंबई, चेन्नई और हावड़ा की तर्ज पर पैसेंजर गाड़ियों के लिए सब अर्बन स्टेशन का निर्माण किया जाएगा । सब अर्बन स्टेशन के निर्माण से पटना जंक्शन का लोड काफी हद तक कम हो जाएगा। जिससे सामान्य परिचालन की स्थिति में पटना जंक्शन से आने जाने वाली 50 से अधिक सवारी गाड़ियां हार्डिंग पार्क में प्रस्तावित टर्मिनल से ही खुलेंगी। बताया जा रहा है कि रेलवे की ओर से हार्डिंग पार्क की जमीन के बदले पटना घाट की 18.5 एकड़ जमीन बिहार सरकार को दे दी गई है। रेलवे ने पटना में ही बिहटा एयरपोर्ट से दानापुर स्टेशन तक एलिवेटेड रोड के लिए भी जमीन सरकार को दी है। इसके बदले में पटना जंक्शन पर हार्डिग पार्क की 4.6 एकड़ जमीन राज्य सरकार से मांगी गई है जहां कि हार्डिंग पार्क टर्मिनल बनाने का रेलवे की प्रस्तावित योजना है।

बनेंगे चार प्लेटफॉर्म और खुलेंगी यहां के लिए ट्रेनें नए सब स्टेशन बन जाने के बाद यहाँ लोकल ट्रेनों के लिए सिंगल लाइन वाले चार प्लेटफॉर्म बनाए जाएंगे। यहां अप में दो और डाउन में दो सवारी गाड़ियां एक साथ खड़ी हो सकेंगी। पटना जंक्शन मेन लाइन के पटना-झाझा, पटना-राजगीर, पटना-इस्लामपुर, पटना-बक्सर-पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, पटना-हाजीपुर रेलखंड पर चलने वाली सवारी गाड़ियां नए सब स्टेशन से खुलने लगेंगी।

You cannot copy content of this page