बिहार में शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, सवा लाख शिक्षकों की होगी बहाली के लिए काउंसलिंग का डेट जारी

Bihar Teachers

न्यूज डेस्क : बिहार भर में शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। हाई कोर्ट के आदेश के बाद सरकार अब सवा लाख शिक्षकों के बहाली की प्रक्रिया में जुट गई है। बिहार भर में सवा लाख की संख्या में शिक्षकों की नियुक्ति का इंतजार खत्म हो गया । बताते चलें कि सरकार के द्वारा काउंसलिंग का डेट निकाले जाने की अभ्यर्थियों को बेसब्री से इंतजार था । बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि पांच जुलाई से मेधा सूची के आधार पर शिक्षकों की काउंसिलिंग शुरू की जाएगी । 15 अगस्त से पहले चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र भी सौप दिया जाएगा ।

इतने शिक्षकों की होगी बहाली बताते चलें कि शिक्षा विभाग की ओर से काउंसलिंग की तिथि और शिड्यूल जारी कर दिया गया है। जिसमें आगामी 5 जुलाई को नगर निकाय नियोजन इकाई का जिला मुख्यालय में , 7 जूलाई को प्रखंड नियोजन इकाई का जिला मुख्यालय व 12 जुलाई को पंचायत नियोजन इकाई का प्रखंड मुख्यालय में काउंसलिंग किया जाएगा। इस नियुक्ति प्रक्रिया में हाई कोर्ट के आदेश पर 94 हजार प्रारंभिक शिक्षक और 30 हजार माध्यमिक और उच्च माध्यमिकों शिक्षक की नियुक्ति प्रक्रिया सम्पन्न कराई जायेगी । दिव्यांग अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए एक मौका और दिया गया है।

ऑनलाइन की जाएगी डिग्रियां जांच चयनित अभ्यर्थियों की डिग्री की जांच ऑनलाइन की जाएगी । इसके लिये सभी कागजात काउंसलिंग के दिन ही नियोजन इकाइयों को देने होंगे । अगले दिन नियोजन इकाई जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को सभी कागजात सौपेंगे । ताकि उन प्रमाणपत्रों को विभागीय वेबसाइट पर तुरंत अपलोड किया जा सके ।

ये भी पढ़ें   बिहार में मिलेगी बेरोजगारी से आजादी! … अब 10 नहीं, 20 लाख नौकरियां देगी नीतीश सरकार