किसान भाइयों के लिए खुशखबरी- बारिश की फसल नुकसान होने पर घबराएं नहीं, सरकार देगी आपको इतने रुपए..जानें

kisan nyojana installment

kisan nyojana installment

न्यूज डेस्क (शिक्षा मिश्रा): बारिश के मौसम में अक्सर किसानों की फसल खराब होने का डर बना रहता है। अब बिहार में इस बार अधिक से ज्यादा बारिश होने के कारण कई किसानों के फसल खराब हो चुके है। ऐसे में राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ऐसे ही किसनों को आर्थिक मदद पहुचाने का प्रसाताव लेकर आई है। खबर के अनुसार, इस हफ्ते मंगलवार को हुई वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 11 जिलों के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है। उन्होंने जिलाधिकारियों को यह हिदायत दी है की तीन दिनों के अंदर जितनी भी फसल की क्षति हुई है उसका आकलन कर लिया जाए। तथा अधिक बारिश के कारण हुई फसल क्षति की रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाए। इसके साथ-साथ यह भी कहा कि अत्यधिक जल जमाव के कारण जहां बुआई नहीं हो सकी है उसका भी ठीक से आकलन किया जाए।

वर्चुअल के दौरान इन बातों पर हुई चर्चा: मंगलवार को हुई वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कई विषयों पर चर्चा की जिसमे सड़कों एवं पुलों के साथ-साथ अन्य क्षति की रिपोर्ट की मांग की गई। इसके अलावा राज्य में बाढ़ के दौरान जो सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं। उसकी शीघ्र मरम्मत कराए जाने को कहा गया। वही पथ निर्माण विभाग एवं ग्रामीण कार्य विभाग को अपने कर्मियों को बाढग़्रस्त क्षेत्रों की सड़कों की स्थिति की अद्यतन जानकारी लेने के लिए कहा गया। और सभी जिलाधिकारी आपदा प्रबंधन, कृषि तथा पशु एवम मत्स्य संसाधन विभाग के निरंतर संपर्क में रहने की हिदायत दी गई। वही जल संसाधन विभाग ने मुख्यमंत्री के समक्ष कई दिककते रखी उन्होंने बताया की राज्य में इस महीने के पहली तारीख से ही भारी बारिश के कारण नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है। वही सड़कों पर भी काफी जलभराव हुआ । मुख्यमंत्री ने इसपर जांच के आदेश दिए है।

बिहार के इन 11 जिलों में हुआ असर: मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को सभी प्रभावित लोगों की मदद करने के आदेश दिए है। उन्होंने कहा की कोई भी वंचित नहीं रहे, इसका ख्याल रखें। प्रभावित लोगों के साथ संपर्क बनाए रखें एवं उनके सुझावों पर भी गौर करें। संवेदनशील रहें। जिन लोगों को अभी ग्रैच्युट्स रिलीफ नहीं मिला है उन्हें इसका शीघ्र भुगतान करने के आदेश दिए गए है । आपको बात दे की अत्यधिक वर्षा होने के कारण राज्य के यह 11 जिले काफी प्रभावित हुए है जिनमे 1. नवादा 2. नालंदा 3. पटना 4.वैशाली 5. मुजफ्फरपुर 6. सीतामढ़ी 7. शिवहर 8. पूर्वी चंपारण 9. पश्चिमी चंपारण 10. गोपालगंज 11. सारण शामिल है ।

You cannot copy content of this page