Bihar में शिक्षक बनने का सुनहरा मौका – 83300 पदों पर बंपर भर्ती, जानें – योग्यता और सैलरी..

Golden chance to become a teacher in Bihar

न्यूज़ डेस्क : बिहार में सरकारी शिक्षा संस्थान ऐसे हैं जहां शिक्षकों के नाम पर महज 2-3 शिक्षक पूरा स्कूल चला रहे हैं। ऐसे में समझा जा सकता है कि शिक्षकों की बहाली कितना आवश्यक है। इसी कड़ी में प्रदेश में 83300 शिक्षक, प्रधान शिक्षक व शारीरिक अनुदेशकों की बहालीजल्द ही होगी। दरअसल बुधवार को विधानसभा सभा में शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इतने पदों पर शिक्षकों के बहाली की घोषणा की।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि छठे चरण में अभी तक 42000 से ज्यादा को नियुक्त पत्र सौंप दिया गया है। वहीं 15 दिनों के भीतर और 3 हजार शिक्षकों की बहाली हो जाएगी। प्रदेश में पहली बार 40 हजार से ज्यादा प्रधानाध्यापक पद बहाली होंगे। इन सभी की नियुक्ति बीपीएससी के माध्यम जल्द ही की जाएगी। इसके अलावा इंटर स्कूल के लिए 5300 प्रधानाध्यापक और
30 हजार सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी स्कूलों में शिक्षकों की बहाली होगी।

8386 शारीरिक शिक्षक होंगे बहाल वहीं हर स्कूल में एक शारीरिक अनुदेशक बहाल किए जाएंगे। ऐसे में ऐसे में तीन हजार शारीरिक शिक्षक प्रशिक्षकों को बहाल कर दिया गया है। शेष पांच हजार की पात्रता परीक्षा जल्द कराई जाएगी। इसके अलावा स्कूलों की जर्जर स्थिति पर भी काम किया जाएगा। इसके बिल्डिंग्स, कमरों सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं के लिए 7500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वहीं 41 साल बाद पहली बार मदरसे को लेकर नियम बनाए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें   अब लाल ईंट का लाइसेंस मिलना हुआ बंद - महज 2 लाख निवेश से शुरू करें फ्लाई ऐश ईंट का बिज़नेस..