गया एयरपोर्ट के रनवे का होगा विस्‍तार, अब जापान-चीन से सीधे पहुंचेंगे पर्यटक

Gaya Airport

न्यूज डेस्क : गया एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने की कवायद शुरू हो चुकी है। जल्द ही इस एयरपोर्ट से अलग-अलग शहरों के लिए विमान उड़ सकेगी। बता दें कि गया जिला विश्वख्याति बोधगया जो पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। जहां पर अक्सर विदेशी पर्यटक आते रहते हैं।

अगर एयरपोर्ट बन जाता है तो विदेशी पर्यटकों को गया आने में थोड़ी सहूलियत मिलेगी। वही मीडिया को जानकारी देते हुए बिहार सरकार के पर्यटन मंत्री श्रीनारायण प्रसाद ने बताया बोधगया अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल में से एक है। अभी फिलहाल एयरपोर्ट का रनवे 7 हजार 500 फिट का है, अब इस को बढ़ाकर 9हजार 500 फिट किया जाएगा। यहां पर्यटकों की सुविधा के लिए आवश्यक कार्य किया जा रहा है। गया एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट में तब्दील करने का प्रयास भी जारी है। कुछ जमीन धारियों द्वारा जमीन अधिग्रहण को लेकर कोर्ट में मामला है। कोर्ट से मामला समाप्त होने पर आवश्यक कार्यवाही सरकार के द्वारा किया जायेगा। बड़ा रनवे होने पर जापान-चीन से आने वाले पर्यटक सीधे गया एयरपोर्ट पर विमान से उतर सकेंगे। इससे गया और बोधगया में आने वाले पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी।

बोधगया में दो कन्वेंशन सेंटर का निर्माण होगा: आगे उन्होंने बताया गया में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हो जाने से बोधगया और आसपास लोगों के साथ साथ विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित करने में सहूलियत होगी। पर्यटन मंत्री बनने के बाद गया में मेरी पहली यात्रा है। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी में गया और बोधगया में पर्यटकों के आने का सिलसिला लगभग समाप्त हो गया है। बोधगया में दो 145 करोड़ की लागत से कन्वेंशन सेंटर का निर्माण होना है। एक का निर्माण सितम्बर माह तक समाप्त हो जाने की संभावना है। इसमें दो हॉल बनाया जा रहा है 1 में 1000 लोगों दूसरे में 500 लोगों के बैठने की क्षमता है।

गया स्थित इन पर्यटन स्थलों का भी होगा विकास: बताते चलें कि गया के मां मंगला गौरी मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए आवश्यक प्रयास किया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि गया में फल्गु नदी में रबड़ गया में फल्गु नदी में रबड़ डैम के निर्माण से संबंधित पूरी जानकारी मेरे पास नहीं है। ऐसे गया में जो पिंडदानी आते हैं उनके लिए देवघाट में घाट का निर्माण , सीता कुण्ड का सौंदर्यीकरण का कार्य हुआ है। आने वाले समय हम खुद सभी पर्यटक स्थलों का दौरा कर सुविधा को उपलब्ध कराने का प्रयास करूंगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page