31 January 2023

गंगा नदी में लीजिए 5 स्टार होटल का मजा, वाराणसी-पटना के रास्ते चलेगी क्रूज, किराया भी होगा कम..

गंगा नदी में लीजिए 5 स्टार होटल का मजा, वाराणसी-पटना के रास्ते चलेगी क्रूज, किराया भी होगा कम.. 1

Ganga Vilas Cruise: वाराणसी एक अद्भुत स्थान माना जाता रहा है। इस शिव की नगरी में लोग आकर शिव में लीन हो जाते हैं। गंगा का दर्शन कर उन्हें खुशी की अनुभूति होती हैं। इसी वाराणसी में अब गंगा दर्शन करने का एक अलग और अद्भुत माध्यम मिलेगा। दरअसल गंगा विलास क्रूज के जरिए वाराणसी से असम के डिब्रूगढ़ तक गंगा नदी की लंबी यात्रा करने को मिलेंगे। इसकी शुरुआत 10 जनवरी को होगी।

इस क्रूज सेवा के लिए अभियान 2018 से चलाया जा रहा था और इसे 2020 में लॉन्च किया जाना था। हालांकि, COVID-19 महामारी के कारण इस परियोजना में देरी हुई। 50 दिनों की इस यात्रा में, लग्जरी बोट गंगा-भागीरथी-हुगली, ब्रह्मपुत्र और वेस्ट कोस्ट नहर सहित भारत में 27 नदी प्रणालियों के साथ 3,200 किमी की यात्रा करेगी।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पश्चिम बंगाल के लिए कई परियोजनाओं की घोषणा करते हुए कहा, ‘यह दुनिया में एक अनूठा क्रूज होगा और इससे पश्चिम बंगाल वासियों को इसका लाभ उठाने के लिए आग्रह करता हूं। मालूम हो कि स्क्रूज के परिचालन से देश में एक अलग माहौल बनेगा लोग गंगा नदी को करीब से और लंबी यात्रा के जरिए देख सकेंगे। भारत में बढ़ते क्रूज पर्यटन का प्रतिबिंब होगा। मैं पश्चिम बंगाल के लोगों से इसका लाभ उठाने का अनुरोध करता हूं।

इस क्रूज में सभी सुख सुवधाएं उपलब्ध

इस क्रूज पर आलीशान रेस्टोरेंट, स्पा और सनडेक भी होगा। मेन डेक पर इसके 40 सीटों वाले रेस्तरां में कॉन्टिनेंटल और भारतीय व्यंजनों के साथ कुछ बुफे काउंटर हैं। अधिकारियों के अनुसार, ऊपरी डेक की बाहरी सेटिंग में असली टीक स्टीमर कुर्सियाँ और कॉफी टेबल के साथ एक बार शामिल है जो यात्रियों को एक तरह का क्रूज अनुभव प्रदान करने के लिए पर्याप्त हैं। जहाज पर 18 सुंदर ढंग से सजाए गए सुइट हैं। इनका निर्माण विशिष्ट शैली में किया गया है।

क्रूज का किराया

यह स्पष्ट नहीं है कि गंगा नदी पर वाराणसी से डिब्रूगढ़ तक दुनिया की सबसे लंबी नदी क्रूज के लिए टिकट की कीमत कितनी है। लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक “अतुल्य बनारस” पैकेज का किराया ₹1,12,000 से शुरू होता है। क्रूज के परिचालन के बाद किराए से पर्दा उठ जाएगा