बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार हर महीने देगी 1000 रुपए, अप्प्लाई करने की सम्पूर्ण जानकारी यहाँ पर

डेस्क : आज हम आपको बताने वाले हैं बिहार की एक ऐसी योजना के बारे में जिससे आपको लाभ होगा। इस वक्त पूरे भारत में अनेकों ऐसे लोग हैं जो युवा हैं और उनके हाथ में नौकरी नहीं है। नौकरी की कमी के कारण वह रोजाना संघर्ष करते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसी योजना के बारे में जिसके बारे में जानकार आप खुश हो जाएंगे। यह योजना उन लोगों के लिए है जिनके हाथ में नौकरी नहीं है।

इस योजना से युवाओं को सरकारी मदद मिलने की संभावना बढ़ गई है। यह योजना बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई है, जिसका नाम मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना है। बिहार के युवा जिनकी उम्र 20-25 वर्ष है और वह 12वीं पास हैं उनको मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत मदद दी जाएगी। युवाओं की जेब में हजार रूपए हर महीने डालने का फैसला किया गया है। यह लाभ युवाओं को 2 साल तक मिलेगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको 3 महीने के लिए कुशल युवा प्रोग्राम के तहत बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग लेनी होगी।

इसी बीच अगर युवा की नौकरी लग जाती है तो उसको बेरोजगारी भत्ता मिलना बंद हो जाएगा। इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हें ही मिल सकता है जिन्होंने 12वीं कक्षा बिहार बोर्ड से पढ़ी हो और उनको आगे कोई काम ना मिल रहा हो। जिस जिले में युवा ने आवेदन पत्र इस योजना के लिए दिया है उस ही जिले का निवासी वह युवा होना चाहिए। ऐसे में आवेदक को एक बेसिक ट्रेनिंग देना बहुत जरूरी है, इस ट्रेनिंग से उसको अपने जीवन में आगे के लिए प्रेरणा और दिशा मिलेगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए युवक के पास प्रमाण पत्र 10वीं और 12वीं के साथ-साथ खाता संख्या और पासबुक की फोटो कॉपी एवं आधार कार्ड होना जरूरी है।

You cannot copy content of this page