May 18, 2022

किसान का बेटा बना Bihar Board 10वीं टॉपर, IAS अफसर बन समाज सेवा करना चाहता है..

bihar 10th class topper sawan kumar sinha

डेस्क : ‘अब राजा का बेटा राजा नहीं बनेगा जो हकदार है वही राजा बनेगा’ इस पंक्ति को चरितार्थ बिहार बोर्ड मेट्रिक परीक्षा में (10th Result) 479 अंक लाने वाले सावन कुमार सिंहा ने किया है। दिघलबैंक प्रखंड के +2 उच्च विद्यालय के छात्र सावन ने पूरे बिहार में नौवां स्थान प्राप्त कर अपने जिले का नाम रोशन किया है।

सावन कुमार सिन्हा के पिता किशन हैं। सावन ने यह सिद्ध कर दिया है कि एक गरीब किसान का बेटा भी टॉप कर सकता है, आगे बढ़ सकता है। किशनगंज के समेश्वर पंचायत के तकिया निवासी सावन कुमार के पिता मुन्ना कुमार सिन्हा और माता बेबी सिन्हा हैं। सावन अपने इस कामयाबी का श्रेय अपनी माता-पिता सहित शिक्षगण को दिया है। पूरे राज्य में 9वां स्थान हांसिल करने वाले सावन कुमार सिन्हा आईएएस बनना बनने की चाह रखते हैं।

सावन कुमार सिन्हा के परीक्षा परिणाम आते ही परिवार सहित, +2 उच्च विद्यालय तुलसिया विद्यालय के सभी शिक्षक खुशी के मारे फुले नहीं समा रहे हैं। मालूम हो कि अपने गांव में ही रह कर सावन कुमार सिन्हा पढ़ाई की है। कहते हैं न ‘होनहार बिरवान के होत चिकने पात’ सावन कुमार सिन्हा भी बचपन से ही पढ़ने में होसियार है। सावन अभी तक सभी कक्षा में टॉप करते आएं है। उसी प्रकार इस बार मेट्रिक के परीक्षा में भी टॉप 10 में आ कर परचम लहराया है। देश के कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी कि तैयारी कर के सावन कुमार आईएएस बनना चाहते हैं।

You may have missed