8 February 2023

Bihar में सूरत की तरह लगेगी फैक्ट्री – हजारों युवाओं को मिलेगा सीधे रोजगार, जानें – सबकुछ..

Bihar में सूरत की तरह लगेगी फैक्ट्री - हजारों युवाओं को मिलेगा सीधे रोजगार, जानें - सबकुछ.. 1

डेस्क : देश का सबसे पिछड़े राज्यों में शामिल बिहार के मुजफ्फरपुर में आर्थिक विकास की गति के साथ रोजगार के अवसर को लेकर एक अच्छी खबर है. टेक्सटाइल ( कपड़ा उद्योग ) के लिये महानगरों के निवेशकों की हलचल अब और बढ़ गयी है. इस कड़ी में दिल्ली के निवेशकों ने बेला स्थित बियाडा औद्योगिक क्षेत्र का भी जायजा लिया.

इस दौरान निवेशकों ने हाल में शुरू हुए बैग कलस्टर को भी देखा गया. एक विभागीय जानकारी के अनुसार कपड़ा उद्योग से जुड़े कुल 8 निवेशक थे. अच्छी खबर यह है कि निवेश के लिये औद्योगिक क्षेत्र दिल्ली के उद्योगपतियों को भी काफी पसंद आयी है.

बियाडा के कार्यकारी निदेशक रवि रंजन प्रसाद ने मीडिया को यह बताया कि दिल्ली के निवेशकों को जगह पसंद आयी है. आपस में बैठक कर जल्द ही उद्योग के लिये प्रस्ताव देने की बात भी कही गयी है. आपको बता दें कि उद्योग विभाग के प्रधान सचिव खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे है.

दिल्ली की बैठक में मुजफ्फरपुर के लेदर पार्क की भी चर्चा

टेक्सटाइल के अलावे लेदर पार्क को लेकर भी लगातार निगरानी की जा रही है. सूबे में लेदर एक्सपोर्ट के मुद्दे पर उद्योग विभाग के प्रधान सचिव ने बीते रविवार को ही दिल्ली में चमड़ा निर्यात परिषद के साथ एक निवेशक बैठक भी आयोजित की. जिसमें जिसमें मुजफ्फरपुर और किशनगंज में 2 लेदर पार्क बनाये जा रहे है. इसको लेकर चर्चा भी हुई.

निवेशकों को अपडेट स्थिति के बारे में भी जानकारी दी गयी. प्रधान सचिव संदीप पैंड्रिक ने उपस्थित लोगों को बिहार में अपनी इकाइयां स्थापित करने के लिये भी आमंत्रित किया. उन्होंने सोशल मीडिया के जरिये अपने ट्विटर पेज से भी इस जानकारी को साझा किया है.उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने कहा कि कपड़ा इकाइयों की स्थापना के विकल्प तलाशने के लिये दिल्ली के निवशकों ने मुजफ्फरपुर और बिहटा का दौरा भी किया. कपड़ा और चमड़ा क्षेत्र के उद्योगपति अब बिहार को एक आकर्षक निवेश गंतव्य के रूप में भी देख रहे हैं.