January 24, 2022

New year 2022 में लीजिए बिहार के इन खूबसूरत पर्यटन स्थलों का मजा, नजारा ऐसी की उम्र भर याद रहेगी ..

New Year 2022 Bihar

डेस्क: 2021 के कुछ ही दिन शेष बचे हैं, ऐसे में कई लोग 2022 के आवागमन में यानी नए साल के शुभ अवसर पर कहीं घूमने का प्लान तो जरूर बना रहे होगे, अगर बिहार में है और खूबसूरत पर्यटन स्थलों की तलाश कर रहे हैं, तो बेहद ही अच्छी बात है, इस आर्टिकल के माध्यम से आज आपको बिहार के खूबसूरत प्लेसेस के बारे में बताइए, जहां जाने पर आप प्राकृतिक में लीन हो जाएंगे। तो चलिए बिना किसी देरी के स्थलों का नाम बताते हैं।

बता दें कि बिहार के लोगों का अक्सर पड़ोसी देश नेपाल के हिमालय पर्वत की वादियों में नए साल का जश्न मनाने अथवा भ्रमण के उद्देश्य से आना जाना लगा रहता है।

ऐसे में उन्हें एक नई जगह की तलाश है। इसी बीच हिमालय की वादियों के बीच और वह भी यहां से मात्र 115 किलोमीटर (चार साढ़े चार घंटे का) फासला तय कर एक नई जगह ताबाकोशी (गांव) में वर्ष 2022 का आगाज धमाकेदार ढंग से कर सकते हैं।

यहां आपको हरी भरी चाय की बागानों, गोद में अवस्थित ताबाकोशी गांव छोटा सा किंतु निहायत ही खुबसूरत पर्वतीय है। वही गांव के बीचों-बीच पहाड़ी नदी रौंगबोंग नदी, जिसे ताबाकोशी नदी भी कहते हैं, कल कल कर बहती है।

नदी के किनारे बसे खुबसूरत पार्क में आप यूं ही बैठे घंटों गुजार सकते हैं। निकट ही स्थित शांत एवं सौम्य शिव मंदिर, जिसे यहां शिव धाम कहते हैं में शांति और आध्यात्म के क्षण बिताया जा सकता है।

दूसरी सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है बिहार का अपना वाल्मीकि टाइगर रिजर्व,, यहाँ पर आपको नदी किनारे शानदार वाक वे दिखेगा, जहां पर आपको एक तरफ नदी तो दूसरी तरफ घनी जंगल दिखेगी, इसके साथ ही आप हिमालय की वादियों को भी बड़ी आराम से निहार सकते हैं।

यह टाइगर रिजर्व 899.38 वर्ग किलोमीटर में फैला है। यहां पर एक ऐसा खूबसूरत जगह को विकसित किया गया है जो हर एक सैलानियों का पसंदीदा जगह बन गया है।

आपको बता दें कि यहां पर जल जीवन हरियाली योजनाओं को विशेष कर ध्यान में रखते हुए गंडक नदी के किनारे करीब 2KM लंबा वाकिंग ट्रैक बनाया गया है। यहां से आप एक तरफ जल, दूसरी तरफ हरियाली का आनंद लेते हुए हिमालय की बर्फ से ढंकी चोटियों को भी निहार सकते हैं। यह पर एक तरफ घने जंगल है वहीं दूसरी तरफ गंडक नदी की स्वच्छ पानी जिसे आप बड़े आराम से निकाल सकते हैं।

You cannot copy content of this page
Valentine’s 2022: ट्राई करें ये आउटफिट्स, मिलेगा स्टाइलिश और कूल लुक Squid Game 2 : पॉपुलर कोरियन सीरीज का दूसरा सीजन जल्द होगा रिलीज Ibrahim Ali Khan के साथ डिनर करने पहुंचीं Palak Tiwari जब मिले कोमोलिका और प्रेरणा , हुआ जबरजस्त फोटोशूट पीले लहंगे में शहनाज का ट्रेडिटिनल लुक