8 February 2023

आचनक नेपाल बॉर्डर से आ गया इलेक्ट्रॉनिक गिद्ध – हो गया बड़ा खुलासा..

आचनक नेपाल बॉर्डर से आ गया इलेक्ट्रॉनिक गिद्ध - हो गया बड़ा खुलासा.. 1

डेस्क : 2 दिन पहले दरभंगा के बेनीपुर इलाके के हाविभौआर गांव में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लगे गिद्ध मिलने के हड़कंप मचने के बाद अब राहत भरी खबर सामने आयी है. इस गिद्ध को किसी साजिश के तहत नहीं भेजा गया था; बल्कि गिद्ध की विलुप्त होती प्रजाति के कारण ही गिद्ध को मॉनिटर और उसपर नजर रखने के ख्याल से गिद्ध के ऊपर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लगाए गए थे.

हमारे मित्रवत पड़ोसी देश नेपाल के नेशनल पार्क से गिद्ध को रिचार्ज के ख्याल से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लगाकर गिद्ध को छोड़ा गया था. आपको बता दें कि गिद्ध पर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लगा मिलने के बाद तरह तरह के चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया था.

वन विभाग के DFO सुधीर कुमार गुप्ता ने आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि करते हुए प्रेस को यह बताया कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जब इसकी जानकारी नेपाल सरकार से साझा की गयी तब यह स्पष्ट हो सका कि यह गिद्ध नेपाल के नेशनल पार्क से छोड़ा गया था.

इसके ऊपर रीचार्जेबल कुछ इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस भी लगाए गए थे; ताकि गिद्ध के हर प्रकार में मूवमेंट पर नजर रखी जाए. उन्होंने यह बताया कि वरीय आधिकारिक के अलावा वाइल्ड लाइफ के तरफ से मिली गाइडलाइन के तहत होगी और आगे की कार्रवाई अब की भी जायेगी. तत्काल गिद्ध को सुरक्षित रखने का प्रबंध भी किया जा रहा है.