बिहार में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ बेहद आसान, जानिए इस सरल प्रक्रिया के बारे में सब कुछ

Driving license

Driving license

डेस्क : अगर आप भी बिहार निवासी है और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है तो यह कार्य बेहद ही आसानी के साथ कर सकते हैं। लाइसेंस बनवाने के लिए अब लंबा इंतजार और लम्बी लाइन में लगने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसका आवेदन आप कहीं से भी कर सकते हैं और किसी भी पटना जिले के कार्यालय से लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें की यह प्रक्रिया सिर्फ बिहार ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में भी शुरू हो गई है।

आपका लाइसेंस किसी दुसरे शहर का है और आप किसी अन्य शहर के निवासी हैं तो भी आप अपना नया लाइसेंस बनवा सकते हैं। यह सुविधा उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में लागू है। जैसे ही आपका स्लॉट बुक हो जाएगा फिर आपको लाइसेंस की परीक्षा देने जाना होगा इसके लिए आपको 740 रूपए का अनुदान भी देना होगा। अब पुरानी व्यवस्था को जड़ से ख़त्म कर दिया गया है। लाइसेंस सर्टिफिकेट ईमेल पर आ जाता है। लगातार आरटीओ ऑफिस के बाहर बढ़ती भीड़ को काम करने के लिए ये बेहद ही बेहतर प्रयास है। टेस्ट में पास होना सब के लिए अनिवार्य है जो पास होने में असमर्थ है उनको लाइसेंस लेने में परेशानी हो सकती है।

आपका लाइसेंस जैसे ही डिजिटली अप्प्रूव हो जाएगा वैसे ही आपके मोबाइल और इ-मेल पर सन्देश प्राप्त हो जाएगा की आपका लाइसेंस बनकर तैयार हो चुका है। आप अपने लाइसेंस को प्रिंट करवा के इसको अपने साथ रख सकते हैं। जिला परिवहन पदाधिकारी पुरुषोत्‍तम का मानना है कि ऑनलाइन लाइसेंस के लिए घर से ही आवेदन देना होता है बस इंटरनेट की स्थिति सही होनी चाहिए। जिला परिवहन कार्यालय सिर्फ जांच परीक्षा में भाग लेने के लिए ही आना पड़ता है। यह सारा कार्य लाइसेंस की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए किया गया है।

You may have missed

You cannot copy content of this page