May 17, 2022

पटना की सड़कों पर आज से नहीं चलेंगे डीजल वाले ऑटाे व बसें, जान लें प्रशासन का नया नियम..

patna diesel auto

डेस्क : वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए राजधानी पटना के जिला प्रशासन ने एक बड़ा निर्णय ले लिया है। अब 1 अप्रैल यानी आज से पटना की सड़कों पर पेट्रोल व डीजल से चलने वाले ऑटो, बस, सदा के लिए बैन हो जाएगी। अगर कोई गाड़ी चालक सड़कों पर पकड़े जाते हैं तो उस पर भारी चालान के साथ जेल भी हो सकता है।

इसको लेकर प्रशासन वाहन चालकों को पहले ही निर्देश जारी कर चुका है। उधर इससे आटो चालकों में खलबली है। आटो संघ ने सरकार के इस निर्णय का विरोध किया है। संघों ने डीजल व पेट्रोल से चलने वाले वाहन को सीएनजी (CNG) में बदलने के लिए और समय देने की मांग की है। ऐसा नहीं करने पर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की घोषणा की है। दरअसल, प्रदूषण के स्तर को कम करने केे लिए सरकार ने डीजल व पेट्रोल से चलने वाले आटो सहित बसों के संचालन पर प्रतिबंध की घोषणा की है।

काफी आटो व वाहनों को सीएनजी (CNG) में बदल दिया गया है। बावजूद इसके वर्तमान में पटना में 20 हजार से ज्यादा आटो डीजल व पेट्रोल से चल रहे हैं। वहीं, डीजल से चलने वाली 130 नगर सेवा और पथ परिवहन की 130 बसें भी राजधानी में सड़कों पर दौड़ रही है। इनपर एक अप्रैल से कार्रवाई शुरू की जाएगी। वही, जिला परिवहन अधिकारी श्रीप्रकाश का कहना है कि 1 अप्रैल से सिर्फ सीएनजी आटो (CNG AUTO) का परिचालन पटना में किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा डीजल व पट्रोल से चल रहे आटो व बसों के लिए काफी अनुदान दिया गया है। नियम की अवहेलना कर ऐसे वाहन सड़कों पर चलते पाए जाने पर चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।