9 February 2023

बिहार : अब ग्रामीण इलाकों में भी पहुंचेगी डायल 112 की पुलिस, जानें – पूरा प्लान..

बिहार : अब ग्रामीण इलाकों में भी पहुंचेगी डायल 112 की पुलिस, जानें - पूरा प्लान.. 1

डेस्क : बिहार सरकार राज्य वासियों के लिए कई सुविधाएं मुहैया कराने पर काम कर रही है। इसी कड़ी में डायल 112 हेल्पलाइन की पहल सफल होती नजर आ रही है। इसके तहत आपात स्थिति में क्राइम एंबुलेंस व फायर ब्रिगेड की टीम तैनात रहती है। इसके लिए गया के कोतवाली, सिविल लाइंस, रामपुर विष्णुपद और डेल्हा थाना क्षेत्र में डायल 112 की 20 गाड़ियां तैनात कर दी गई है। इस योजना से ग्रामीणों को काफी लाभ हो रहा है।

इसके साथ ही डायल 112 की पुलिस टीम में पदस्थापित पुलिस अधिकारियों, आरक्षकों और चालकों को उनकी ड्यूटी सुगम करने में सुविधा बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है। डायल 112 की पुलिस टीम में तैनात आरक्षकों व चालकों की ड्यूटी फिलहाल दो शिफ्ट से बढ़ाकर तीन शिफ्ट की गई है। कुछ माह में इसमें तैनात पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी दो शिफ्ट से बढ़ाकर तीन शिफ्ट की जाएगी।

डायल 112 की पुलिस ऐसे करती है काम

किसी भी तरह की आपात स्थिति में डायल 112 पर फोन करने पर महज 15 मिनट में पुलिस मौके पर पहुंच जाती है। डायल 112 पर कॉल करने पर 24 घंटे इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम, पटना के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पर तैनात पुलिसकर्मी संबंधित पीड़ित के मोबाइल लोकेशन के आधार पर डायल 112 को पुलिस संदेश भेजते हैं। उस लोकेशन के बारे में डायल 112 की पुलिस वहां पहुंचती है और इसकी सूचना संबंधित थानाध्यक्ष को भी देती है। डायल 112 पुलिस मौके पर मौजूदा स्थिति को देखते हुए कार्रवाई करती है। तब तक संबंधित थाने की पुलिस टीम भी अत्याधुनिक हथियारों के साथ वहां पहुंच जाती है।