January 21, 2022

राजगीर में 1300 करोड़ की लागत से होगा शानदार एलिवेटेड रोड का निर्माण, नीचे रहेगा जंगल ऊपर बनेगा रोड, जानिए-

Rajgir Road

डेस्क: बिहार के वैसे कई क्षेत्रों में रोड प्रोजेक्ट का काम चल रहा है, लेकिन, इसी बीच बिहार में एक ऐसा एलिवेटेड रोड का निर्माण होने जा रहा है, जिसे जानने के बाद आप भी कहेंगे क्या यह सड़क वाकई में बिहार में है, जी हां.. ऐसा ही कुछ रोड अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन नगरी राजगीर में बन रहा है, जहां नीचे घना जंगल रहेगा और ऊपर से एलिवेटेड रोड का निर्माण होगा, तो चलिए आपको विस्तार से बताते हैं..

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जल्द ही यह फोर लेन एलिवेटेड कारीडोर की सौगात मिलने वाली है। इसका निर्माण शीघ्र ही शुरू होने वाला है इसके लिए केंद्र सरकार के परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दी है। करीब 13 सौ करोड़ की लागत से बनने वाले इस कॉरीडोर की कुल लंबाई 8.7 किलोमीटर (KM) है। इस एलिवेटेड कारीडोर रोड पर रोप-वे के पास उतरने और चढ़ने के लिए रैंप भी बनेगा। राजगीर वनक्षेत्र से गुजरने वाले इस एलिवेटेड रोड से हरे-भरे जंगलों का नजारा भी लोग ले सकेंगे। बता दें यह फोर लेन एलिवेटेड कारीडोर रोड को भारत सरकार की मंजूरी मिल गई है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह एलिवेटेड कारीडोर रोड का निर्माण राजगीर के दक्षिणी दिशा में नवादा तथा नालन्दा जिला के सीमा रेखा से सटे बाणगंगा पुल तथा उत्तर दिशा में राजगीर-बिहार शरीफ के बीच बनाया जाएगा। बरहाल, हो की वनक्षेत्र में निर्माणाधीन वाइल्ड लाइफ जू सफारी भी है तथा पुरातत्व विभाग के अनेक ऐसे पर्यटन स्थल भी हैं। जिसके लिए पुरातत्व विभाग तथा राज्य वाइल्ड लाइफ बोर्ड से भी इस परियोजना को सहमति मिलनी बाकी है।

मिली जानकारी के मुताबिक, यह एलिवेटेड कारीडोर रोड के नीचे से अंडरपास फोर लेन वाली हाईवे भी गुजरेगा। कुल 8.7 किलोमीटर (KM) कारीडोर में एलिवेटेड हिस्से की लंबाई 7.40 किलोमीटर होगी। इस परियोजना के लिए 18 एकड़ भूमि का अधिग्रहण करने की योजना है। बताया जा रहा है कि इस पूरी परियोजना का निर्माण को पूरा करने के लिए 30 महीने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी वर्ष इसके लिए टेंडर करने की योजना है।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल