बिहार पंचायत चुनाव में विलंब होना तय, जानें कब तक हो सकता है तारीखों का ऐलान…

Bihar Panchayat Chunao

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हो सका है। आम जनता और पंचायत चुनावों में खड़े होने के इच्छुक प्रत्याशी कई दिनों से पंचायत तारीखों की घोषणा होने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अभी तक तारीखों का घोषणा नहीं हो सका है। हाल फिलहाल की परिस्थितियों को देखते हुए आने वाले 2 से 3 महीने तक पंचायत चुनाव होने की संभावना नजर भी नहीं आ रही है।

क्यों हो रही है देरी- दरअसल बिहार निर्वाचन आयोग ने इस बार पंचायत चुनाव को ईवीएम से करवाने का फैसला किया है। लेकिन , ईवीएम के इस्तेमाल को लेकर उसे केंद्रीय निर्वाचन आयोग से अभी तक अनुमति नहीं मिली है। इसी वजह से राज्य में पंचायत चुनाव के तारीखों की घोषणा नहीं हो सकी है। बिहार निर्वाचन आयोग ने इसके लिए पटना हाइकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। हाइकोर्ट द्वारा इसके सुनवाई के लिए 6 अप्रैल की तारीख दी गई थी , लेकिन तकनीकी कारणों से यह सुनवाई 6 अप्रैल को नहीं हो सकी। अब इस मामले में 7 अप्रैल यानी कि बुधवार को सुनवाई होगी।

चुनाव में विलंब होना तय- ईवीएम खरीद में देरी की वजह से अब पंचायत चुनावों का टलना तय हो गया है। अगर कोर्ट का फैसला राज्य निर्वाचन आयोग के पक्ष में आता है , फिर भी पंचायत चुनावों में देरी होना तय है। दरअसल राज्य निर्वाचन आयोग जिस ईवीएम का उपयोग करने वाली है, उसे बनाने में कम से कम 1 महीने का वक्त लगता है। इसके अलावा बिहार सरकार को भी पंचायत चुनावों से जुड़ी सभी तैयारियों को करने में लगभग 2 महीने का वक्त लगेगा। ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि आने वाले 3 महीनों तक राज्य में पंचायत चुनाव नहीं ही होगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page