दरभंगा एयरपोर्ट बनेगा बिहार का सबसे बड़ा हवाई अड्डा, विस्तारीकरण के लिए एयरफोर्स ने दी NOC

Dharbhanga Airport NOC

न्यूज़ डेस्क : अब वह दिन दूर नहीं जब दरभंगा एयरपोर्ट बिहार का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा। बता दें कि इतने कम समय में पूरे देश में एयर ट्रैफिक के मामले में पहचान बनाने वाले दरभंगा एयरपोर्ट का विस्तारीकरण का रास्ता साफ हो गया है।

भारतीय वायु सेना ने बिहार सरकार को अनापत्ति प्रमाण पत्र यानी NOC दे दिया है। ज्ञात, हो कि बीते वर्ष 8 नम्बर से दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ान की शुरुआत हुई थी। जिसके बाद से लगतार यात्रियों की आवाजाही का रिकॉड बनता गया। हर दिन नये कीर्तिमान बन रहे हैं। वर्तमान में दरभंगा एयरपोर्ट उड़ान सेवा के तहत शरू होने वाले एयरपोर्ट में नंबर-1 पर काबिज हो गया। बता दें की एयरपोर्ट की विस्तारीकरण को लेकर लगातार मांगे उठ रही थी। बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को भी पत्र लिख चुके हैं।

बड़ा टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा: इस संबंध में मंत्री संजय कुमार झा ने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने एयरपोर्ट पर मौजूदा बुनियादी ढांचे को और भी बेहतर करने के लिए वायु सेना से 2.43 एकड़ भूमि की मांग की थी। हमें खुशी है कि दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए इंडियन एयरफोर्स से एनओसी (NOC) मिल गई है। आगे उन्होंने कहा कि NOC मिल जाने के साथ ही राज्य सरकार अब जल्द आवश्यक भूमि का अधिग्रहण करेगी, ताकि यहां टर्मिनल भवन और जरूरी सुविधाओं का निर्माण कराया जा सके।

फिलहाल, ये सुविधा उपलब्ध है: बता दें कि दरभंगा एयरपोर्ट पर अभी तत्काल छोटा टर्मिनल बना हुआ है। जिसकी क्षमता फिलहाल लगभग 200 यात्रियों की है। और अभी 2.3 एकड़ भूमि पर अंतरिम टर्मिनल भवन के जरिए कार्य करता है। पैसेंजर फुटफॉल के आंकड़ों से पता चला है। और अभी दरभंगा एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और कोलकाता के लिए स्पाइसजेट (Spice jet ) की उड़ानें उपलब्ध हैं। वहीं 5 जुलाई से इंडिगो एयरलाइंस हैदराबाद और कोलकाता के लिए उड़ानें शुरू करने वाली हैं। वहीं, दरभंगा एयरपोर्ट पर मिल रही व्यावसायिक सफलता से उत्साहित कई अन्य विमान कम्पनियां भी यहां से उड़ान भरने को लेकर प्रयासरत हैं.

You cannot copy content of this page