Darbhanga Airport रच दिया इतिहास! बना देश का सबसे सफलतम हवाई अड्डा, जानिए डिटेल में..

Darbhanga Airport

डेस्क : दरभंगा एयरपोर्ट शुरुआत होने के कुछ दिन बाद ही सुर्खियों में आ गया। इसका कारण यात्रियों यात्रियों की आवाजाही में नए रिकॉर्ड कायम करना रहा। एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। एयरपोर्ट को उड़ान योजना के तहत शुरू किया गया था। लोकसभा में दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर ने इस एयरपोर्ट की उपलब्धि और वहां मौजूद सुविधा, असुविधा की जानकारी मांगी। इसके उत्तर में नगर विमानन राज्यमंत्री डॉ विनय कुमार सिंह ने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट इस योजना में सबसे सफलतम हवाई अड्डा है।

यात्रियों की पहली पसंद दरभंगा एयरपोर्ट : यह हवाई अड्डा उड़ान के मामले में 95 फीसदी अधिक पैसेंजर लोड के साथ क्षेत्रीय हब के रूप में उभरा है। हवाई अड्डा पर मूलभूत सुविधाओं में कमी के संबंध में गोपाल जी ठाकुर द्वारा सवाल किए जाने पर मंत्री ने कहा कि भारतीय विमानन प्राधिकरण की ओर से 120 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट को समृद्ध बनाए जाना है। इसमें टर्मिनल भवन, लाइटिंग, कार पार्किंग, कार्यालय आदि शामिल है। इसके लिए राज्य सरकार से 78 एकड़ भूमि दिए जाने की इंतजार की जा रही है।

10 लाख से अधिक यात्रियों ने किया सफर : बीती माह दरभंगा हवाई अड्डा से उड़ान भरने वाले यात्रियों की संख्या 10 लाख से अधिक हो गई। बता दें कि इस एयरपोर्ट के शुरुआत होने के 20 माह में 6899 फ्लाइट से 10 लाख 15 हजार 232 यात्रियों ने यात्रा किया है। यात्रियों के सफर करने के मामले में यह एयरपोर्ट सबसे शीर्ष पर पहुंच गया है। बीते अप्रैल माह में सबसे अधिक 83000 लोगों ने इस एयरपोर्ट से यात्रा की। अब तक की सबसे अधिक यात्रा अप्रैल माह में यात्रियों ने की। मालूम हो कि दरभंगा एयरपोर्ट की शुरुआत 8 नवंबर 2020 को हुई थी।

ये भी पढ़ें   Bihar में पहली बार हो रहा शानदार फोरलेन सुरंग का निर्माण - 5 KM का होगा रोमांचक सफर..