बिहार से नेपाल जाना होगा आसान- 2023 तक बनेगा देश का सबसे लंबा केबल स्टेयड पुल, इन जिला वासियों को होगा फायदा..

न्यूज डेस्क: अब बिहार से नेपाल जाने की दूरी कम हो जाएगी। ऐसा उम्मीद की जा रही है की कच्ची दरगाह से बिदपुर के बीच जल्द 6 लेन का पूल 2023 तक पूरा तैयार कर लिया जाएगा। खास बात यह है की यह केवल पर टिका हुआ (केबल स्टेयड) यह देश का सबसे लंबा पुल होगा। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इस निर्माणाधीन पुल का निरक्षण किया। वही मंत्री को पुल निर्माण से जुड़ी सारी तकनीकी जानकारी दी गई। मंत्री ने कहा कि इसे जून 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा, कच्ची दरगाह-बिदुपुर पुल बिहार सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना में से एक है। इसलिए इसके निर्माण की प्रगति की समीक्षा नियमित अंतराल पर की जाए। इसे देखने वह खुद भी आते रहेंगे।

मंत्री ने कहा कि लगभग 20 किलोमीटर लंबे इस पुल का निर्माण बिहार राज्य पथ विकास निगम करा रहा है, जो काफी गर्व की बात है। इस पुल के निर्माण के बाद यह पुल को एनएच-30 से जोड़ेगा। इस पुल का डिजाइन कोरिया की सीएसटीएन कंपनी ने तैयार किया है। जिसमे देबू और एलएनटी कंपनी का संयुक्त उपक्रम इस पुल को बना रहा है। बता दे की केंद्र से पैसा नहीं मिलने के कारण राज्य सरकार अपने पैसे से इसे बना रही है। इसमे लगभग 3 हजार का कर्ज लिया गया है और कुल मिलकर पांच हजार करोड़ का यह प्रोजेक्ट है ।

इस पुल के बन जाने से सबसे यहां गांधी सेतु पर दवाब कम होगा यानि की सिर्फ छोटे वहाँ ही गांधी पुल से जय करेंगे । और कई राह बन जाएगी वही बिदुपुर में आगे बढ़कर यह हाजीपुर-मुजफ्फरपुर सड़क से मिल जाएगा। और बिहार-नेपाल को जोड़ने वाली सड़क में भी यह पुल जुड़ेगा जिससे पटना से नेपाल की दूरी भी कम हो जाएगी। ट्रेफिक से निजात मिलेगा और उत्तर बिहार के अन्य शहर व दक्षिण बिहार के शहरों के बीच की दूरी भी कम होगी ।

You may have missed

You cannot copy content of this page