अब बिहार में घर बैठे इस एप से ऑनलाइन आवेदन कर उपभोक्ता ले सकेंगे बिजली कनेक्शन, जानें – पूरी प्रक्रिया..

न्यूज डेस्क : बिहार के बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक बेहतरीन खबर सामने आई है। अगर आप भी अपने घरों में नया बिजली कनेक्शन लेने की सोच रहे है, तो यह खबर आपके लिए बेहद ही वरदान साबित होगा। बता दे की अब उपभोक्ताओं को अपने घर में बिजली कनेक्शन लेने के लिए बिजली ऑफिस का भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि देश डिजिटल की ओर ओर बढ़ रहा है। इन्हीं सभी सुविधाओं को देखते हुए बिजली कंपनियों ने अब ऑनलाइन ही सारे काम को रजिस्ट्री कर दिया है। इसलिए अब घर बैठे ही मात्र एक क्लिक पर बिजली कनेक्शन ले सकेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं आखिर क्या है वो प्रक्रिया?

इस मोबाइल एप्प के माध्यम से घर बैठे कनेक्शन ले सकते हैं: जानकारी देते हुए ऊर्जा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन (NBPDCL) और दक्षिण बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन (SBPDCL) के तहत आने वाले सभी उपभोक्त अब अपने स्मार्टफोन से ही बिजली कनेक्शन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। आगे उन्होंने बताया कि इसके लिए “सुविधा नामक” ऐप लॉन्च किया गया है। इस ऐप से कनेक्शन लेने के साथ ही लोग अपना बिजली बिल आसानी से भर सकते हैं। बता दें कि बिहार में पहले बिजली कनेक्शन के लिए अंचल और अनुमंडल बिजली कार्यालय जाना होता था।

जानिए, ऐप के माध्यम से कैसे कनेक्शन ले सकेंगे? सबसे पहले उपभोक्ता को नया कनेक्शन लेने के लिए अपने स्मार्टफोन में “सुविधा नामक” ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। एप डाउनलोड करने के बाद होम पेज पर जाकर लेफ्ट साइड में न्यू बिजली कनेक्शन वाला पेज खोलना होगा। यहां पर आपसे कुछ जानकारियां मांगी जायेगी। जैसे कि एड्रेस प्रूफ वह आपको भरना होगा। जानकारी भरने के बाद अस्थायी कोड जेनरेट हो जाएगा। ये अस्थाई कोड जेनरेट होने के बाद पैमेंट रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन आएगा। इसके बाद आपको अप्लीकेशन फीस भरना होगा, जिसे भरने बाद आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आप चाहे तो इस ऐप के माध्यम से बिजली चोरी संबंधित शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page