January 19, 2022

पटना-सासाराम फोर लेन हाइवे का जल्द होगा निर्माण कार्य शुरू, इन जिले और गांव से होकर गुजरेगी जानिए- रूट

डेस्क: उत्तरी बिहार जिला वासियों के लिए एक अच्छी खबरें सामने आई है, खासकर, सासाराम-आरा से पटना आने-जाने वालों के लिए गुड न्यूज है। अभी सासाराम से पटना जाने में करीब 5 से 6 घंटे का समय लग जाता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, अब मात्र 6 घंटे में यात्रा पूरा हो सकेगा, क्योंकि पटना-सासाराम फोरलेन का निर्माण कार्य जल्द शुरू हो जाएगा, इसके लिए एलायनमेंट तैयार हो गया है।

बता दे की भोजपुर जिले में यह सड़क कुल 5 प्रखंडों के जमीन से होकर गुजरेगी। नए एलायनमेंट के अनुसार, जिला प्रशासन ने रास्ते में आने वाली जमीन का खाता-खेसरा और प्रकृति की सूची राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को सौंप दिया है। पटना से सासाराम तक जाने के क्रम में फोरलेन कोईलवर से भोजपुर में प्रवेश करेगी और उदवंत नगर, गड़हनी और चरपोखरी से होते हुए तरारी से आगे निकल जाएगी। जिन पांच प्रखंडों से फोर लेन गुजरेगी, उन गांवों के हजारों लोगों के लिए यह रोजगार का रास्ता भी तैयार करेगी।

बता दे की जिन मौजों से यह सड़क गुजर रही है, उनमें से अधिकांश मौजे अभी तक विकास के मामले में उपेक्षित हैं। जिला प्रशासन ने जमीन अधिग्रहण की प्रारंभिक कार्रवाई पूरी कर ली है। रिपोर्ट एनएचएआइ (NHAI) के पटना कार्यालय भेज दी गई। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया मार्च के बाद शुरू होगी।

मालूम हो की 130 किमी लंबी सड़क के निर्माण पर 3500 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रस्तावित नए राजमार्ग में पटना से आरा तक सिक्स लेन और आरा से सासाराम फोरलेन सड़क होगी। सड़क के लिए 164.747 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। भू-अर्जन विभाग के अनुसार अभी औपबंधिक रिपोर्ट भेजी गई है। यह सड़क आरा से सासाराम जाने वाली रेलवे लाइन के पूर्व दिशा से होकर जाएगी।

You cannot copy content of this page
Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल काजू के यह जबरजस्त 7 फ़ायदे,आइए जानें Vivo का नया स्मार्टफोन, जानिए कीमत और इसकी खूबियां घर परबनाए बंगाल का नामी मिस्टी दोई सारा अली खान ने मां संग किए महाकाल के दर्शन