4 February 2023

Bihar के पहले एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य होगा शुरू, इन 7 जिलों के लोगों को होगा फायदा..

Bihar के पहले एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य होगा शुरू, इन 7 जिलों के लोगों को होगा फायदा.. 1

डेस्क : देश में सड़क निर्माण का कार्य बहुत ही तेजी से किया जा रहा है. देश के अधिकांश राज्यों में कई एक्सप्रेस वे का निर्माण भी हो चुका है या फिर निर्माण कराया जा रहा है. लेकिन बिहार राज्य को समर्पित अब तक एक भी एक्स्प्रेस वे नहीं है. लेकिन बिहार को समर्पित पहला एक्स्प्रेस वे जल्द ही लोगों के लिए हकीकत भी बनने वाला है. यहां जल्द ही 189 Km लंबे आमस (औरंगाबाद) -दरभंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण शुरू होने जा रहा है.

नितिन गडकरी रखेंगे इसकी आधारशिला : केंद्रीय सड़क एवं परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 14 नवंबर को बक्सर जिले में हो रहे संत समागम में भाग लेने हेतु बिहार आ रहे हैं. यहां वह इस एक्सप्रेस-वे परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे. इस दिन नितिन गडकरी 2300 करोड़ लगायत की 3 अन्य परियोजना का शिलान्यास भी करेंगे.

आमस से दरभंगा तक जाएगा यह एक्सप्रेस वे : बिहार का यह पहला एक्सप्रेस वे NH19 पर स्थित औरंगाबाद जिले के आमस से शुरू होकर दरभंगा जिले के नवादा गांव में NH-27 तक जाएगा. ये एक्सप्रेस वे राज्य के अरवल, जहानाबाद, पटना, वैशाली और समस्तीपुर सहित सात जिलों को पार करेगा. इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा इस सड़क का निर्माण कार्य भी किया जाएगा.