अब और घटेगी बिहार और झारखंड की दूरी : सोन नदी पर जल्द शुरू होगा शानदार टू लेन पुल का निर्माण

Bihar Jharkhand Sone River

न्यूज डेस्क : बिहार में इन दिनों पुल निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। बता दे की केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के पहल पर जल्द ही बिहार तथा झारखंड को जोड़ने वाली सोन नदी (Sone River) पर पंडुका पुल (Panduka Bridge) निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। मंत्रालय द्वारा स्वीकृति के बाद जल्द ही इसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। पंडुका मे 2.15 KM लंबा पुल निर्माण होने से रोहतास से झारखंड की दूरी काफी कम हो जाएगी।

बता दें कि बिहार के रोहतास के झारखंड के पलामू से यह टू-लेन पुल मात्र 2 किलोमीटर में ही जोड़ के रख देगी। इस पुल की कुल लागत सेंट्रल रोड एंड इन्फ्राट्रक्चर फंड से 204.24 करोड़ स्वीकृत कर दी है। सोन नदी पर यह बनने वाला बिहार का यह छठा पुल होगा। रोहतास के पण्डुका गांव तथा पलामू के कांडी प्रखंड के श्रीनगर गांव को यह पुल जोड़ेगी। बता दें कि पथ निर्माण विभाग ने इसका डीपीआर बनाकर केंद्र सरकार को भेजा है। जिसके बाद स्वीकृति मिली है। कुल तीन वित्तीय वर्ष में राशि रिलीज की जाएगी। इस पुल को लेकर सीएम नीतीश कुमार भी काफी उत्साहित हैं। उन्हीं का प्रयास है कि विभाग ने जल्द से जल्द डीपीआर बनाकर केंद्र सरकार को सौंप दिया तथा केंद्र सरकार ने भी समय रहते योजना मद में राशि स्वीकृत कर दी

सासाराम के सांसद कहते हैं: सांसद छेदी पासवान ने बताया इस पुल के निर्माण हो जाने से बिहार का झारखंड तथा छत्तीसगढ़ से सीधा कनेक्टिविटी और मजबूत होगी साथ ही यह इलाका बिजनेस के रूप में डेवलप होगा। दक्षिण बिहार के इस इलाके का सीधा संपर्क झारखंड के कई शहरों से हो जाएगा। डिहरी से निकलने वाली एनएच रोड इस पुल के माध्यम से झारखंड तक लेकर जाएगी।

You cannot copy content of this page