दिल्ली की तर्ज पर पटना में चलेंगी CNG बसें, 24 जुलाई से 50 CNG बसें इन जिलों के लिए सरपट दौड़ेगी, सस्ता होगा किराया

PATNA CNG BUS

न्यूज डेस्क : अब वह दिन दूर नहीं जब देश की राजधानी दिल्ली और बिहार की राजधानी पटना में अब कुछ खास फर्क नहीं रह जाएगा। लगातार प्रगति के क्षेत्र में है। बता दे की अब जल्द ही बिहारवासी सीएनजी बसों की सवारी का मजा ले सकेंगे। क्योंकि अगले 24 जुलाई को बिहार के सीएम नीतीश कुमार संवाद भवन में राज्य की पहली सीएनजी बस सेवा शुरू करने के लिए तैयार हैं। इससे पहले परिवहन विभाग डीजल से चलने वाली कई बसों को सीएनजी बसों में बदलने का काम भी कर रहा था। बता दे की इनके रजिस्ट्रेशन और परमिट लेने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इनमें से 40 सीएनजी बसें गांधी मैदान से दानापुर या बिहटा के लिए जायेंगी। जबकि 10 बसें पटना साहिब रुट पर चलेंगी।

यह CNG बसें पर्यावरण पर अंकुश लगाएगी: बता दें कि सीएनजी बसें चलने से पर्यावरण में वातावरण संतुलित होगा। वही परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि “CNG बसों की शुरूआत से प्रदूषण पर अंकुश लगाने में काफी मदद मिलेगी। पर्यावरण के अनुकूल बसें, जो कि लागत-कुशल हैं, शहर के कार्बन फुटप्रिंट को कम करेंगी।” उन्होंने कहा कि सभी डीजल से चलने वाली बसों को भी 2022 तक सीएनजी में परिवर्तित किया जाएगा।

जानिए, CNG बसों का किराया: बता दें कि सीएनजी बसों का किराया डीजल बसे से बहुत ही कम होगा। जिससे आम लोगों को यात्रा करने मे काफी फायदा मिलेगा। खासकर, इस महंगाई में तो और सहूलियत मिलेगी। बता दे की तय की गई दूरी के आधार पर सीएनजी बसों का न्यूनतम किराया 5 रुपये और अधिकतम 45 रुपये होगा। 31 सीटों वाली प्रत्येक गैर-एसी बस में सीसीटीवी कैमरे, स्पीड गवर्नर, जीपीएस डिवाइस, वाटर कूलर, प्राथमिक चिकित्सा किट के साथ आग बुझाने के यंत्र भी रहेंगे।

जानिए, नए CNG बसों का रूट: 24 जुलाई से कुल मिलाकर 50 बसें तीन अलग-अलग मार्गों पर चलेंगी। 111 गांधी मैदान-दानापुर स्टैंड 10, 111A गांधी मैदान-दानापुर स्टेशन 10, 888 गांधी मैदान-अाइआइटी बिहटा 20, 555 गांधी मैदान-पटना साहिब स्टेशन 10

You cannot copy content of this page