May 17, 2022

बोधगया में 145 करोड़ की लागत से बना विश्वस्तरीय महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र का CM नीतीश ने किया उद्घाटन..

Bihar News

न्यूज़ डेस्क : बिहार पर्यटन के क्षेत्र में कदम आगे बढ़ाते हुए विश्व पटल पर धमक कायम किया है। बीते शनिवार को सीएम नीतीश कुमार ने भगवान बुद्ध की नगरी बोधगया में 145 करोड़ रुपये की लागत से बने महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र उद्घाटन किया। यह महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र में विश्वस्तरीय आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी।

Mahabodhi Cultural Center,Bihar

केंद्र की वास्तुकला और भव्यता आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करेगी। इतना ही नहीं इस केंद्र दो हजार क्षमता वाली दो आडिटोरियम बनाया गया है। इसका आडियो, वीडियो, लाइटिंग मनमोहक है। बता दें कि यह हॉल गया एयरपोर्ट से दस किलोमीटर की दूरी पर है। इस आधुनिक केंद्र में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन को आयोजित हो संकेंगे। इसके आलावा यहां कई सारे हॉल हैं।

इसके भीतर परिवेश के लिए तीन भव्य दरवाजे के अलावा एक आपातकालीन गेट भी तैयार किया गया है। 145 करोड़ के लागत से बने यह कन्वेंशन केंद्र विदेश से आने वाले प्रतिनिधियों के लिए बहुत सुविधाजनक साबित होगा। इस बहुउद्देशीय केंद्र को बनाने में सीएम नीतीश कुमार की सोच को सराहा जा रहा है। उद्घाटन के उपरांत महाबोधि मंदिर जा कर पूजा किया। जहां मंदिर प्रबंध समिति ने अपने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। यहां उनके साथ उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन, गया सांसद विजय मांझी, नगर विधायक डॉ. प्रेम कुमार आदि उपस्थित रहे।