May 17, 2022

राजेंद्र नगर – नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के नियम हुआ बड़ा बदलाव, अब टिकट चेक करने के लिए नहीं आएंगे TTE..

railway station rajendra nagar to new delhi

डेस्क : बिहार के रेल यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। आपको बता दें कि राजधानी पटना से खुलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में टिकट चेकिंग से जुड़े नियम में बड़ा बदलाव हो गया है। रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, अब इस ट्रेन में सामान्‍य टीटीई को टिकट चेक करने की ड्यूटी नहीं दी जाएगी।

रेलवे की मानें तो यह राजधानी एक्सप्रेस काफी खास है। इसमें ज्‍यादातर वीआइपी लोग सफर करते हैं। ऐसे यात्रियों को ट्रेन में कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए कम अनुभव वाले स्‍टाफ को टिकट चेक करने के अलावा दूसरी भी कोई ड्यूटी नहीं दी जाएगी। अब इस ट्रेन में ड्राइवर से लेकर गार्ड (ट्रेन प्रबंधक) तक सभी काफी अनुभवी और सीनियर होंगे।

बता दे की अब इस राजधानी एक्सप्रेस में केवल मुख्य टिकट निरीक्षक ही ड्यूटी करेंगे। राजेंद्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली तक ट्रेनों को चेक करते हुए जाएंगे। पहले से उप मुख्य टिकट निरीक्षक को भी राजधानी एक्सप्रेस में ड्यूटी पर भेजने की इजाजत दी गई थी। केवल ट्रेन अधीक्षक के रूप में मुख्य टिकट निरीक्षक को रखा गया था। अब नए आदेश के तहत उप मुख्य टिकट निरीक्षक को राजधानी एक्सप्रेस में ड्यूटी करने की इजाजत नहीं दी गई है। साफ तौर पर कहे तो 12309-10 राजेंद्र नगर- नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को प्रीमियम ट्रेन मानते हुए इस ट्रेन में केवल वरिष्ठ रेल कर्मचारियों को ही ड्यूटी पर लगाया गया है।