केंद्र ने घटाया पेट्रोल-डीजल पर टैक्स तो नीतीश सरकार ने कम किया वैट, जानें- राज्य में क्या होगी नई कीमत..

Nitish Kumar

न्यूज डेस्क: केंद्र सरकार ने महंगाई की मार से कराह रही जनता को दिवाली पर बड़ा तोहफा देते हुए पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) घटा दिया है। जिसमे पेट्रोल पर 5 और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी (उत्पाद शुल्क) में कटौती की है, लेकिन इसी बीच मोदी सरकार द्वारा जनता को राहत दिए जाने के बाद सीएम नीतीश ने भी महंगाई की मार झेल रहे प्रदेशवासियों को राहत दिया है। नीतीश सरकार ने राज्य स्तर पर वैट की दरों में कमी कर लोगों के लिए डीजल में 3.90 रूपये और पेट्रोल में 3.20 रूपये प्रति-लीटर राहत देने का बड़ा फैसला किया है।

बताते चले की इस अहम बड़े फैसले के बाद सूबे के लोगों को अब पेट्रोल 8.20 रुपये और डीजल 13.90 रुपये सस्ता मिलेगा, सीएम नीतीश ने खुद इसका आधिकारिक एलान अपने ट्विटर हैंडल के जरिये दी है। ट्वीट करते हुए लिखा कि “केन्द्र सरकार द्वारा डीजल एवं पेट्रोल की कीमतो में राहत देने के निर्णय के बाद राज्य सरकार द्वारा राज्य स्तर पर वैट की दरों में कमी कर लोगों के लिए डीजल में 3.90 रूपये एवं पेट्रोल में 3.20 रूपये प्रति-लीटर की अतिरिक्त राहत देने का निर्णय लिया गया है।”

बरहाल, हो की केंद्र सरकार ने बुधवार की रात लोगों को दिवाली गिफ्ट दिया। दिवाली से एक दिन पहले यानि छोटी दीवाली को केंद्र सरकार ने पेट्रोल औऱ डीजल के दाम में कमी करने का एलान कर दिया। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से भी अपना मुनाफा कम करने का आग्रह किया, जिसके बाद बीजेपी शासित 9 राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाकर लोगों को राहत का एलान कर दिया।

You cannot copy content of this page