बिहार : जमीन से जुड़ी धांधली-घूसखोरी का चक्कर खत्म! इस नंबर पर करें कॉल तुरंत मिलेगी निजात..

Bihar Land

डेस्क : बिहार वासियों के लिए अच्छी खबर है। अब निबंधन कार्यालय से जुड़े हर प्रकार की परेशानियों से राहत मिलेगी। दरअसल निबंधन विभाग ने एक टोल फ्री नंबर जारी किया है। इस नंबर पर आप फोन करके निबंधन विभाग में घूसखोरी, काम कराने में परेशानी और अधिकारियों की लापरवाही के संबंध में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

विभाग ने कुल 3 नंबर जारी किया है इसमें 14544, 0612-2215195 और 0612-2230876 ये तीनो नंबर शामिल है। इन नंबरों पर शिकायत करने पर विभाग की ओर से कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही शिकायतकर्ता को भी इस बात की जानकारी दे दी जाएगी।

इस नई सुविधा की शुरूआत : आयुक्त ने कहा कि दस्तावेजों के पंजीकरण के लिए पार्टियों और अन्य संबंधितों को पंजीकरण कार्यालय तक पहुंचाने के लिए ‘रजिस्ट्री शटल’ बस सेवा शुरू की गई है। यह सेवा पटना के बरह और बिक्रम और मुजफ्फरपुर के पारु और कटरा अवर निबंधन कार्यालयों में शुरू हो गई है।

यह सेवा राज्य के अन्य पंजीकरण कार्यालयों से 19 सितंबर से शुरू की जाएगी। आपको बता दें कि सरकार रजिस्ट्री शटल बस सेवा से जमीन, फ्लैट और अन्य दस्तावेजों का पंजीकरण कराने वालों को उनकी बसों में लेकर पंजीकरण कार्यालय ले जाएगी। यह सुविधा सभी पंजीकरण कार्यालयों में 19 सितंबर से शुरू होने जा रही है। कुछ जगहों पर इसकी शुरुआत हो चुकी है।

रजिस्ट्री शटल सेवा के तहत निबंधन कार्यालयों के आसपास के प्रखंडों से मिनी बस सेवा शुरू की जाएगी। यह बस सेवा पहले महीने ट्रायल के तौर पर पूरी तरह से नि:शुल्क होगी। इसके बाद आगे का फैसला लिया जाएगा। पंजीकरण विभाग ने सभी पंजीयन कार्यालयों में 19 सितंबर से यह सेवा शुरू करने का लक्ष्य रखा है। सभी निबंधन कार्यालयों को विभाग स्तर से प्रतिदिन किये गये विलेख के अनुसार बसों की उपलब्धता कराने के निर्देश दिये गये हैं।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! अब Bihar के बच्चे विदेश जा कर सकगें पढ़ाई, नीतीश सरकार देगी पैसे जानें- पुरी प्रक्रिया..