बिहार : जमीन खरीद-बिक्री करना होगा और आसान – खुलेंगे नए रजिस्ट्री ऑफिस, जानें – कहां होगा निर्माण..

Land Survey Begusarai

डेस्क : बिहार के पटना, पूर्णिया, कटिहार, वैशाली जैसे शहरों की बढ़ती सीमा के कारण जमीन-फ्लैट व अन्य दस्तावेजों के निबंधन का दबाव भी बढ़ा है। इससे शहर के आसपास के ग्रामीण इलाकों में ऐसे नये इलाके चिह्नित हुए हैं, जहां जमीन की खरीद-बिक्री भी बढ़ी है। ऐसी जगहों पर निबंधन के लिए विभाग 11 नये निबंधन कार्यालय खोलने जा रहा है।

कैबिनेट से स्वीकृति के बाद इस दिशा में अब काम शुरू हो गया है। और इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। निबंध विभाग के अनुसार, सबसे अधिक 3 निबंधन कार्यालय पटना जिले में खुलेंगे। इनमें से दक्षिण में संपतचक, पश्चिम में बिहटा और पूर्वी इलाके में फतुहा में नया निबंधन कार्यालय भी खोला जाएगा। बेतिया जिले में चनपटिया एवं लौरिया 2 नए निबंधन कार्यालय खोले जाएंगे।

इसके अलावा बक्सर जिले के डुमरांव, बांका के अमरपुर, समस्तीपुर के शाहपुर पटोरी, कटिहार के मनिहारी, वैशाली के पातेपुर और पूर्णिया के बनमनखी में भी नया निबंधन कार्यालय खोला जाना हैं। नये निबधन कार्यालय खोलने से राजस्व में भी वृद्धि होने का अनुमान है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में निबंधन का वार्षिक राजस्व लक्ष्य कुल 5500 करोड़ रखा गया है, जिसका करीब 55 पफ़ीसदी अभी तक हासिल कर लिया गया है। सितंबर माह की 19 तारीख तक 3016 करोड़ का राजस्व निबंधन से प्राप्त हो चुका है।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! बिहार के 900 बालू घाटों में खनन की बंदोबस्ती शुरू, यहां जानिए - कब से मिलेगा सस्ता बालू