बिहार में सरकारी नौकरी की बंपर बहाली- इस विभाग में निकली है इतनी वैकेंसी..यहां- जानें सबकुछ

Govt Job Bihar 2021

न्यूज डेस्क: बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिए एक अच्छी खबर निकल कर सामने आए हैं, अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे, तो यह खबर आपके लिए अहम साबित हो सकता है। बता दे की राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक के पद पर बहाली का रास्ता साफ़ हो गया है, अब जल्द ही 8386 फिजिकल टीचर बहाली होने जा रही है।

जानकारी के लिए आपको बता दे की शिक्षा विभाग ने राज्य के 8386 विद्यालयों में तत्काल एक-एक शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक के कुल 8386 पद सृजन की स्वीकृति की अधिसूचना जारी कर दी है। बरहाल, हो को पिछले दिनों बिहार के सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की अहम बैठक में 21 एजेंडों पर मुहर लगी थी, जिसमें ये एजेंडा भी शामिल था। तब फैसला हुआ था कि 100 से अधिक छात्र वाले प्राइमरी विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक की बहाली की जाएगी।

बताते चलें कि शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक के 8386 पदों का सृजन तो कर दिया गया है। लेकिन फिलहाल इतने योग्य अभ्यर्थी ही नहीं मिल पाएंगे। शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा 2019 की परीक्षा में कुल 6,199 अभ्यर्थी शामिल हुए थे, इसमें कुल 3523 अभ्यर्थी पास हुए हैं, इन सभी की नियुक्ति अभी की जाएगी, 8383 शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक पद के सृजन पर अनुमानित वार्षिक व्यय 81 करोड़ रुपए है। जबकि पात्रता परीक्षा में सफल 3523 की बहाली होती है तो इनपर करीब 34 करोड़ का प्रति वर्ष खर्च संभावित है।

You may have missed

You cannot copy content of this page