बिहार में बंपर बहाली: 46 हजार प्रधान शिक्षक और हेडमास्टर की होगी डायरेक्ट भर्ती , सरकार का नोटिफिकेशन जारी

bihar teacher bharti

न्यूज डेस्क: बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की बंपर वैकेंसी जारी की गई है। मिली जानकारी के मुताबिक,शिक्षा विभाग ने स्कूलों में प्रधान शिक्षक और हेडमास्टर की बहाली का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बताते चलें कि नीतीश सरकार इस बार स्कूलों में 46 हजार प्रधान शिक्षक व हेडमास्टर की नियुक्ति कर रहे है। और अब इन प्रधान शिक्षकों के नियुक्ति की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

इस बार बिहार के प्राथमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में बीपीएससी (BPSC) से सीधे 45 हजार 852 हेडमास्टरों की नियुक्ति की जा रही है। इनमें 40 हजार 518 पद प्राथमिक स्कूलों के प्रधान शिक्षकों की है जबकि 5 हजार 334 प्रधानाध्यापक के पद उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए है ।

बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से हुई नियुक्ति

इन पदों को बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के माध्यम से की नियुक्ति की जा रही है। प्रदेश के 40 हजार 518 प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक तथा 5 हजार 334 उच्च विद्यालयों में प्रधान शिक्षकों की बहाली की गई है । बीपीएससी द्वारा प्रधान शिक्षक व प्रधानाध्यापकों के पद के लिए 150 अंकों की लिखित परीक्षा ली गई थी। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का था और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग की गई।इसके अलावा परीक्षा की अवधि दो घंटे की की थी।

You cannot copy content of this page