2 February 2023

Bihar में बुलेट ट्रेन का काम धरातल पर शुरू – यहां बनेंगे 3 शानदार स्टेशन, जानें – विस्तार से..

Patna To Pragraj Bullet Train

न्यूज डेस्क : देश में बुलेट ट्रेन का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है। हर कोई इसकी सवारी करने को इच्छुक है। ऐसे में बिहार वासियों के लिए अच्छी खबर है। बुलेट ट्रेन को लेकर बिहार में कार्य तेजी पर है। मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली- कोलकाता बुलेट ट्रेन बिहार के कई जिलों से होकर गुजरने वाली है। मालूम हो कि प्रदेश में अब तक 3 ठहराव तय कर लिए गए हैं। इन स्थानों पर स्टेशन निर्माण को लेकर कार्य शुरू किए जाएंगे। पटना के फुलवारी अथवा बीटा क्षेत्र में एक स्टेशन बनाया जाएगा।

पटना एम्स के नजदीक एक स्टेशन : बता दें कि जगह को लेकर अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि अगर बुलेट ट्रेन के लिए स्टेशन फूलबाड़ी शरीफ में बनता है तो पटना के लोगों को करीब 15 किमी और बिहटा में बनने पर करीब 25 किमी का सफर तय करना पड़ेगा ऐसे में पटना शहर के विस्तार और भविष्य की योजनाओं को ध्यान में रखते हुए स्थान तय किया जाएगा। वैसे उम्मीद की जा रही है कि पटना एम्स के आसपास बुलेट ट्रेन स्टेशन बनाने पर अंतिम फैसला लिया जा सकता है।

ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत होगी तैयार : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत बनने जा रहा दिल्ली-हावड़ा कॉरिडोर पूरी तरह एलिवेटेड होगा. एलिवेटेड रेल सेक्शन की ऊंचाई लगभग दो मंजिला घर जितनी होगी। यह रेल खंड दिल्ली से वाराणसी, लखनऊ, बक्सर, पटना होते हुए हावड़ा तक बनेगा। बुलेट ट्रेन पटना और दिल्ली के बीच सिर्फ तीन जगहों पर रुकेगी. इधर, पटना के बाद ट्रेन गया के रास्ते हावड़ा पहुंचेगी।

बिहार में व्यापार और पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : बुलेट ट्रेन परियोजना को लेकर पटना के सांसद रामकृपाल यादव ने कहा कि यह मोदी सरकार का संकल्प है। बिहार में इसके लिए तीन स्टेशन बनाए जा रहे हैं। हाई स्पीड ट्रेन के चलने से धार्मिक पर्यटकों का रुझान बिहार की ओर बढ़ेगा। बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष पीके अग्रवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बुलेट ट्रेन से बिहार में व्यापार और पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा। दूसरे राज्यों से लोग बिहार आएंगे। बहुत समय बचेगा। यह अच्छी बात है कि बिहार में तीन जगहों पर स्टेशन बन रहे हैं।