May 18, 2022

BSEB Bihar Board 10th Result 2022 Delayed: कभी भी घोषित हो सकते हैं बिहार 10वीं के रिजल्ट – यहां देखें रिवाइज्ड समय

bihar 10th board

डेस्क : बिहार बोर्ड में 10वीं की परीक्षा के परिणाम आज घोषित होने वाले हैं, यदि आपको नहीं पता तो बता दें कि बिहार में दसवीं कक्षा में पास होने के लिए हर विषय में 30% अंक लाने होते हैं, वहीं प्रैक्टिकल की बात की जाए तो उसमें कुल अंक में से 40% अंक हासिल करने की जरूरत होती है। यदि कोई विद्यार्थी प्रथम श्रेणी हासिल करना चाहता है तो इसके लिए उसको 300 अंक हासिल करने होते हैं। वहीं द्वितीय श्रेणी हासिल करने के लिए 225 अंकों की जरूरत होती है।

ज्यादा जानकारी के लिए बता दे कि दसवीं के परिणाम को रिवाइज्ड कर दिया गया है। बोर्ड की ओर से बताया गया है कि रिजल्ट 1:00 बजे से लेकर 3:00 बजे के बीच कभी भी आ सकता है। ऐसे में हर छात्र को सतर्क रहने की जरूरत है। यदि आप भी बिहार बोर्ड के जरिए परीक्षा का रिजल्ट जानना चाहते हैं तो आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करने की आवश्यकता है। ऐसे में यदि कोई भी महत्वपूर्ण सूचना आप हासिल करना चाहता है तो उस व्यक्ति को बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर आते रहना होगा। आपको बता दें कि सबसे पहले आपको रिजल्ट जानने के लिए अभ्यार्थियों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर इस लिंक(https://onlinebseb.in/) पर जाना होगा।

इसके बाद रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा और वहां पर अपनी सारी जानकारी भरनी होगी, पर्सनल डिटेल से लेकर रोल नंबर तक सब कुछ आपको क्रमशः भरना होगा। इसके बाद आपका दसवीं का रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा। आप इस रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं। इस रिजल्ट को डाउनलोड करने के लिए आपको सभी कंपलसरी सब्जेक्ट में पास होना होगा, बता दें कि छात्रों को अंग्रेजी सामाजिक विज्ञान जैसे सब्जेक्ट में उत्तीर्ण होना काफी महत्वपूर्ण है। यदि छात्र कंपलसरी सब्जेक्ट में फेल हो जाता है तो उसको हमेशा के लिए फेल माना जाएगा। पिछले साल मैट्रिक का रिजल्ट 78.17 फीसदी रहा था. वहीं, 3 लाख 60 हजार 655 छात्र फेल हो गए थे. यह 2020 की तुलना में 2.42 फीसदी कम है. 2022 में 80.59 फीसदी छात्र पास हुए थे.

You may have missed